अब बिना स्लॉट बुक करें ही लगेगी 18 से 44 साल वाले लोगों को वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने नियमों में किया बदलाव

दिल्ली। कोरोना वैक्सीन की डोज के लिए 18 से 44 वर्ष की आयु वाले लोगों को अब पहले से ऑनलाइन स्लॉट बुक करने की जरूरत नहीं होगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब नियमों में बदलाव करते हुए यह आदेश जारी किया है कि इस आयु वर्ग के लोग सीधे टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचकर वैक्सीन लगवा सकेंगे. हालांकि वैक्सीन की डोज लगवाने से पहले मौके पर ही Cowin.gov.in पर पंजीयन करवाना होगा. इस तरह पहले से स्लॉट बुक किये बिना भी अब सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर ऑनसाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए टीका लगवा सकेंगे. दरअसल, कई प्रदेशों से वैक्सीन के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुक किए जाने के बाद भी लोगों के नही पहुंचने की स्तिथि में वैक्सीन के खराब होने की खबरें सामने आ रही थीं. इन खबरों के आधार पर ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब टीकाकरण केंद्रों पर ही पंजीयन करने का फैसला लिया है. ग्रामीण स्तर पर ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग के बारे में जानकारी के आभाव होने के चलते भी लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पूरी तरह से प्रक्रिया ऑनलाइन किए जाने के चलते दिन ढलते हुए कई बार वैक्सीन के बर्बाद होने की नौबत आ जाती है. इसका बड़ा कारण यह है कि ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के बाद भी लोग वैक्सीन लगवाने के लिए टीकाकरण केंद्र पर नही जाते हैं. ऐसे में बिना पंजीयन वाले लोगों को भी मौके पर ही टीका लगाने की सुविधा से वैक्सीन की बर्बादी कम हो सकेगी. सरकार की तरफ से भले ही एक फोन नंम्बर से 4 लोगों के ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने की सुविधा दी गई है, लेकिन इसके बावजूद भी उन लोगों को दिक़्क़तों का सामना करना पड़ा रहा है, जिनके पास इंटरनेट या फिर एंड्राइड फोन नहीं है.

ऐसे में अब सरकार ने 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों के लिए ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट की सुविधा देने का निर्णय लिया है. हालांकि यह सुविधा सिर्फ शासकीय कोविड टीकाकरण केंद्रों पर ही होगी. अभी यह सुविधा निजी वैक्सीनेशन केंद्रों पर नहीं मिलेगी. प्राइवेट हॉस्पिटल में टीकाकरण करवाने के लिए अब भी पहले से ही ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुकिंग करानी होगी. इसके अलावा यह संबंधित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पर भी निर्भर करेगा कि वे इस फैसले को लागू करते हैं या नहीं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को आदेश दिया है कि वे जिला प्रशासन से टीकाकरण केंद्र पर ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा को लागू करने का काम करें.

You may have missed

error: Do not copy content thank you