क्या देश में फिर लगेगा लॉकडाउन? 5 दिनों में ओमिक्रॉन केस डबल होने पर केंद्र ने राज्य सरकारों को लिखा पत्र.. वॉर बनाएं, नाइट कर्फ्यू हो

दिल्ली। केंद्र सरकार देश में बढ़ते ओमिक्रॉन के मामलों को देखते हुए अब गंभीर हो गई है। केन्द्र सरकार ने राज्यों की सरकार को पत्र लिखा है, अपने पत्र में केन्द्र ने कहा है कि कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन के कारण बढ़ रहे संक्रमण को रोकने के लिए राज्य चाहे तो नाईट कर्फ्यू लगा सकता है।

केंद्र सरकार ने राज्यों को लिखा पत्र: ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलो के बीच केन्द्र सरकार ने राज्यों को पत्र लिखा है। अपने पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों में टेस्टिंग और निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए है। साथ ही नाइट कर्फ्यू लगाने, बड़ी सभाओं पर रोक लगाने, शादियों और अंतिम संस्कारों में लोगों की संख्या को सीमित करने की बात कही है। इसके अलावा केन्द्र ने राज्यों के ओमिक्रॉन से बचाव के लिए वॉर रुम बनाने, कंटेनमेंट जोन निर्धारित करने, मामलों की समीक्षा करने को कहा है।

बता दें जम्मू कश्मीर के बीच देश के 14 राज्यों मे ओमिक्रॉन वेरिएंट फैल चुका है। देश में अब तक 220 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। भारत में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले मुंबई में देखने को मिले हैं। दिल्ली में भी हालत खराब है। इसके अलावा गुजरात, तमिलनाडू, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, वेस्ट ब‍ंगाल समेत अन्य राज्यों में भी ओमिक्रॉन के मामले सामने आ चुके हैं।

गौरतलब है कि भारत सहित दुनिया के कई देश कोरोना के नये वेरिएंट की भयंकर चपेट में हैं। अमेरिका, ब्रिटेन की हालत बद से बदतर हो गयी है। ब्रिटेन में नये संक्रमित से अबतक 12 लोगों की जान चली गई है। अमेरिका में भी ओमिक्रॉन से मौत का सिलसिला शुरू हो चुका है। वहां भी नये वेरिएंट से एक शख्स की जान चली गई है।

डेल्टा से कम खतरनाक नहीं है ओमिक्रॉन: ब्रिटेन में किये गये एक शोध के अनुसार, इस बारे में कोई सबूत नहीं है कि कोरोना का ओमिक्रोन वैरिएंट , डेल्टा वैरिएंट की तुलना में कम भयावह है। अध्ययन में पाया गया कि ओमिक्रोन पिछले संक्रमण या टीके की दोनों खुराकों से मिली प्रतिरक्षा को बड़े पैमाने पर चकमा देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

error: Do not copy content thank you