May 24, 2021

मध्यप्रदेश के इस जिले में पूरी बत्तीसी के साथ पैदा हुआ बच्चा, डॉक्टर भी हुए हैरान, जाने फिर क्या हुआ…

0 0
Read Time:2 Minute, 47 Second

खरगोन। जिले के आदिवासी अंचल झिरनिया विकासखंड में एक चौकानें वाला वाकया घटित हुआ है. यहां पर एक अद्भुत बच्चे का जन्म हुआ, जिसे देखने के लिए आसपास के क्षेत्र से लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. नवजात अपने जन्म के साथ 32 दांत लेकर आया,जोकि आम बच्चों में नही होतीं है लेकिन कुछ घंटों बाद ही बच्चे ने दम तोड़ दिया.

जानकारी के अनुसार, खरगोन जिले के आदिवासी अंचल झिरन्या विकासखण्ड के समीपवर्ती ग्राम कोड़ीखाल (पुतला) की एक प्रसूता ने शासकीय अस्पताल में एक अद्भुत नवजात शिशु को जन्म दिया. इस पूर्ण विकसित शिशु के करीब 32 दांत थे और उसने प्रसव के 11 घंटे बाद ही दम तोड़ दिया.शुक्रवार को घटित उक्त घटनाक्रम के अनुसार प्रसूता रूपाबाई ने सुबह 8:20 बजे स्वस्थ शिशु को जन्म दिया. इसी दिन प्रसूता को अपराह्न 2:30 बजे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, लेकिन बच्चे की शाम 7:30 बजे घर में मृत्यु हो गई. परिजनों ने बताया कि शिशु की मृत्यु के बाद हमने उसका मुंह खोल कर देखा तो उसके लगभग 32 दांत थे. इसके पूर्व हमें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं थी.

कमोबेश ऐसी ही जानकारी स्टाफ नर्स सीमा सेंगर ने भी दी है कि यह महिला का दूसरा प्रसव था और उसका 2 वर्ष का बालक भी है। शासकीय अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर डॉ. दीपक शस्त्रे ने बताया कि ऐसे विचित्र शिशु के जन्म को दुर्लभ घटनाओं में शुमार किया जा सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है.

उनका कहना है कि अनुवांशिकी अथवा अन्य कारणों से नवजात शिशु में पाए जाने वाले दांत को नेटल कहते हैं. यह स्थिति करीब 2 हजार बच्चों में से केवल एक को होती है. इस स्थिति में शिशु रोग विशेषज्ञ जरूरत पड़ने पर शल्यक्रिया से कुछ दांतों को निकालने अथवा नहीं निकालने का भी परामर्श देते हैं. ऐसे मामले काफी जोखिम भरे होते हैं और इनमें सतत निगरानी आवश्यक होती है।

Happy
Happy
50 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
50 %

Latest Post

error: Content is protected !!