August 2, 2020

गृह मंत्रालय तक पहुँचा कोरोना, गृहमंत्री अमित शाह कोरोना पॉजिटिव

अमित शाह हुए कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर दी जानकारी

अमित शाह ने ट्वीट कर दी जानकारी

नई दिल्ली : भारत में कोरोना की चपेट में कई राजनेता आ चुके है और अब कोरोना गृह मंत्रालय तक जा पहुँचा है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. उन्होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. अमित शाह ने लिखा है कि वह कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, लेकिन उनका स्वास्थ्य ठीक है. शाह ने कहा कि वह डॉक्टरों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं.

ग्रह मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा है कि उनके संपर्क में आने वाले लोग खुद को आइसोलेट करें और कोरोना संक्रमण की जांच भी कराएं.

बता दें कि रविवार पूर्वाह्न केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देशभर में कोरोना संक्रमण के कारण अब तक 37,364 लोगों की मौत हो चुकी है. इन आंकड़ों में बीते 24 घंटे के अंदर हुई 853 मौतें भी शामिल हैं.

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार देशभर में अब तक संक्रमण के कुल 17,50,724 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. कुल संक्रमितों में 11,45,630 लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं.

दूसरे देशों की तुलना में भारत में मरीजों के ठीक होने की मौजूदा दर 64.53 फीसदी है जबकि मृत्यु दर में थोड़ी और कमी आई है. मौजूदा दर 2.15 फीसदी है.

देश में कोरोना वायरस के मामलों की सूची में महाराष्ट्र शीर्ष पर है. बता दें, बॉलीवुड और टेलीविजन के अभिनेता मुंबई में ही रहते हैं. यह वजह है कि देश में कोरोना से पीड़ित सितारों की सूची में भी महाराष्ट्र पहले स्थान पर है.

इस तरह से दो कैबिनेट मंत्री, एक पूर्व मुख्यमंत्री, कुछ विधायक और लगभग दो दर्जन पूर्व आईएएस और आईपीएस अधिकारी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इसके अलावा दक्षिण मुंबई में एक इमारत पर भी इसका प्रभाव पड़ा, जहां कुछ समय के लिए शीर्ष नौकरशाहों को रहना होता था.

इसी बीच उत्तर प्रदेश की तकनीकी शिक्षा मंत्री कमलरानी वरुण की कोरोना से मौत हो गई है.  

वहीं भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री पी माणिक्याला राव का शनिवार को विजयवाड़ा के एक निजी अस्पताल में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण निधन हो गया.

हालांकि इनमें से कई ऐसे हैं, जो वायरस के संक्रमण से ठीक हो गए, लेकिन हर किसी की किस्मत ऐसी नहीं है. राज्य में पूर्व चुनाव अधिकारी और आईएएस अधिकारी नीला सत्यनारायण, जो अपनी ईमानदारी के लिए जानी जाती थीं, उनका गुरुवार को निधन हो गया.

कोरोना की चपेट में राजनेता…

  • मराठवाड़ा से भाजपा के पूर्व सांसद हरिभाऊ जावले की भी कुछ दिनों पहले कोरोना से मृत्यु हो गई.
  • इसके अलावा महाराष्ट्र सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री अशोक चव्हाण और आवास मंत्री जितेंद्र आव्हाड दोनों कैबिनेट मंत्रियों के लिए कोरोना का अनुभव काफी कठिन रहा.दोनों मंत्रियों को आईसीयू में 10 से भी ज्यादा दिन बिताने पड़े.
  • महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री शिवाजीराव निलंगेकर (88) में कोरोना की पुष्टि होने के बाद गुरुवार को उन्हें पुणे के अस्पताल में भर्ती कराया गया.
  • कुछ अन्य नेताओं में पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल, भाजपा विधायक मुक्ता तिलक (लोकमान्य तिलक की बड़ी पोती), लातूर के भाजपा विधायक अभिमन्यु पंवार भी इस संक्रमण से बच नहीं सके.
  • वहीं दिल्ली में स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, क्योंकि उन्होंने कई केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक में भाग लिया था.

फिल्मी सितारे और कोरोना

बॉलीवुड की अगर बात करें, तो महानायक अमिताभ बच्चन उनके बेटे अभिषेक बच्चन, बहू ऐश्वर्या और पोती आराध्या में पिछले हफ्ते कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी. 

इससे पहले ‘बेबी डॉल’ से ख्याति प्राप्त करने वालीं गायिका कनिका कपूर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सनसनी फैल गई थी, क्योंकि रिपोर्ट आने से ठीक पहले वे लखनऊ में एक समारोह में शामिल हुई थीं, जहां राजनीति, नौकरशाही और फिल्मी जगत के तमाम लोग थे. गनीमत रही कि उनमें से अधिकांश संक्रमित नहीं पाए गए.

ऐसे कई उदाहरण अन्य राज्यों में भी देखने को मिले हैं. जैसे कर्नाटक, जो प्रकोप से तुलनात्मक रूप से कम प्रभावित था, वहां कोरोना संक्रमित नेताओं की सूची बहुत लंबी है.

कोरोना से प्रभावित शीर्ष पांच राज्य
शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित पांच राज्य – महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश हैं. इनमें महाराष्ट्र (4,91,719) शीर्ष पर है. उसके बाद तमिलनाडु (2,51,738), आंध्र प्रदेश (1,50,209), दिल्ली (1,36,716), और कर्नाटक (1,29,287) हैं.  

संक्रमण से सबसे ज्यादा मौतें भी महाराष्ट्र (15,316) में ही हुई हैं. उसके बाद तमिलनाडु (4,034), दिल्ली (3,989) गुजरात (2,464) और कर्नाटक (2,412) का नंबर आता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *