July 18, 2020

जन्मदिन विशेष: जाने कैसे किया “देसी गर्ल” ने बॉलीवुड से हॉलीवुड तक का सफर.

अपनी शानदार अदाकारी से सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड में भी अपनी खास जगह बना चुकीं देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा आज अपना 38वां जन्मदिन मना रही हैं. उनके बर्थडे के मौके पर आज नज़र डालते हैं प्रियंका के फिल्मी सफर और उनकी उपलब्धियों पर…

मुंबई : बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड में भी अपनी अलग पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा आज अपना 38 वां बर्थडे मना रही हैं. उन्होंने अपनी खूबसूरती और अपने बेहतरीन अभिनय से सभी को अपना कायल बना दिया है.

प्रियंका का जन्म 18 जुलाई, 1982 को झारखंड के जमशेदपुर में हुआ था. उनके पिता पंजाब के अंबाला से थे, जबकि उनकी मां झारखंड से थीं. उनके माता-पिता भारतीय सेना में चिकित्सक थे, जिसके चलते उन्हें देश के अलग-अलग राज्यों का रुख करना पड़ा. इसी वजह से प्रियंका को कई स्कूल भी बदलने पड़े.

13 साल की उम्र में वह अमेरिका में अपनी चाची के साथ रहीं, जहां उन्होंने लगभग तीन वर्ष बिताए और इस दौरान वहीं के स्कूल में दाखिला लिया, अमेरिका में उन्हें नस्लीय भेदभाव का सामना भी करना पड़ा.

अमेरिका से तीन साल बाद भारत वापस आईं प्रियंका ने बरेली के आर्मी पब्लिक स्कूल में उच्च विद्यालय की शिक्षा प्राप्त की. प्रियंका अमेरिका में ‘मिस इंडिया प्रतियोगिता’ की दूसरी विजेता रहीं.

PC-Instagram

उन्होंने ‘मिस इंडिया वर्ल्‍ड’ के खिताब के लिए प्रवेश किया, जिसमें उन्होंने मिस वर्ल्‍ड का ताज जीता. इस सम्मान को प्राप्त करने वाली वह पांचवीं भारतीय थीं.

‘मिस इंडिया वर्ल्‍ड’ का खिताब जीतने के बाद प्रियंका ने फिल्म-उद्योग का रुख किया. उन्होंने वर्ष 2002 में तमिल फिल्म ‘थमिजहन’ के साथ अभिनय की शुरुआत की.

PC-Instagram

2003 में उन्होंने ‘द हीरो’ के साथ बॉलीवुड में अपने अभिनय की छाप छोड़ी. इस फिल्म में उनके साथ सनी देओल और प्रीति जिंटा नजर आए. इसके बाद उन्होंने एक-के बाद एक हिंदी फिल्मों में काम किया.

प्रियंका की झोली में अब तक कई पुरस्कार आ चुके हैं.

उन्हें ‘अंदाज़’, ‘ऐतराज़’, ‘फैशन’, ‘कमीने’, ‘7 खून माफ’, ‘बर्फी’, ‘मैरी कॉम’ और ‘बाजीराव मस्तानी’ के लिए फिल्म फेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड से नवाजा गया.

प्रियंका को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा ‘पद्म श्री’ से भी सम्मानित किया गया.

इसके अलावा, उन्होंने ‘ऐतराज़’ के लिए ‘बेस्ट विलेन फीमेल’ और ‘इंटरनेट पर मोस्ट सर्चड फीमेल एक्टर’ के लिए ग्लोबल इंडियन फिल्म अवॉर्ड भी अपने नाम किया.

उन्हें ‘फीयर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी एक्स 3’ के लिए ‘टेलीविजन पर सबसे प्रभावशाली डेब्यू’ के तौर पर इंडियन टेली अवार्ड्स से भी सम्मानित किया गया था.

इन पुरस्कारों के अलावा, अभिनेत्री ने इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवॉर्ड, लायंस गोल्ड अवार्ड्स, राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, पीपल्स चॉइस अवार्ड्स समेत और भी कई पुरस्कार जीते.

प्रियंका हॉलीवुड टीवी सीरीज ‘क्वांटिको’ में भी नज़र आईं.

PC- Instagram

अभिनेत्री को ‘इज़ंट इट रोमांटिक’ में भी देखा गया था. उन्होंने फिल्म के लिए ‘किस मी’, ‘आई वाना डांस विद समबडी (हू लव्स मी) और’ एक्सप्रेस योरसेल्फ जैसे गाने भी गाए.

प्रियंका चोपड़ा को आखिरी बार फिल्म ‘द स्काई इज पिंक’ में देखा गया था. फिल्म में प्रियंका के साथ फरहान अख्तर और जायरा वसीम मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थे. फिल्म का निर्देशन शोनाली बोस ने किया है जबकि इसके प्रोड्यूसर खुद प्रियंका चोपड़ा, सिद्धार्थ रॉय कपूर और रॉनी स्क्रूवाला हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Post