July 7, 2020

कलेक्टर ने की मुख्य नगर पालिका अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक.

छतरपुर.

जिले के नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों की समीक्षा बैठक आज कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक के दौरान कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना और निर्माण कार्यों सहित नगरीय निकायों द्वारा क्रियान्वित की जाने वाली योजनाओं और कार्यों की समीक्षा की।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवाास योजना के तहत समस्त मुख्य नगर पालिका अधिकारियों द्वारा किए जा रहे कार्यों में लापरवाही बरतने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि आवास योजनांतर्गत ऐसे हितग्राही जिनके पास शहरी क्षेत्र में खुद की जमीन है तथा वर्तमान में कच्चे मकान में निवास कर रहे हैं, उन सभी को जल्द से जल्द योजना के तहत आवास उपलब्ध कराए जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए अन्यथा संबंधित सीएमओ के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने समस्त मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया कि 2018 अथवा पहले से योजनांतर्गत लंबित प्रकरणों में एक सप्ताह के भीतर हितग्राही के खाते में सम्पूर्ण राशि आवंटित कर आवास निर्माण कार्य प्रारंभ कराया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजनांतर्गत शहरी पथ कामगारों की निकायवार लक्ष्य, पंजीयन, बैंकों द्वारा स्वीकृति और वितरित प्रकरण के बारे में जानकारी लेकर पात्र हितग्राहियों को समय-सीमा में योजना से लाभांवित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने नगरीय निकायों में किए जा रहे अन्य निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी सीएमओ को निर्देशित किया कि तय की गई समयावधि के अंदर सभी निर्माण कार्य पूर्ण कराए जाएं। उन्होंने पीओ डूडा निरंकार पाठक को आवास एवं अन्य निर्माण कार्यों की समय-समय पर सघन मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

राष्ट्रीय राजमार्ग के कार्यों की समीक्षा की.

कलेक्टर ने बैठक के दौरान जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग के कार्यों हेतु भू-अर्जन से संबंधित प्रकरणों की भी समीक्षा की।उन्होंने एनएचएआई द्वारा भू-अर्जन हेतु पूर्व में कराए गए सर्वे में की गई लापरवाही पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि भविष्य में भू-अर्जन से संबंधित मुआवजा अवार्ड में शामिल की जाने वाली भूमि का सर्वे ठीक तरह से फील्ड पर जाकर कराया जाए। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण कार्यों में आने वाले अवरोधों को हटाने की कार्यवाही तत्काल रूप से प्रारंभ की जाए। उन्होंने राजनगर एसडीएम पियूष भट्ट को निर्देश दिए कि राजनगर क्षेत्र में अतिक्रमण को शीघ्र हटाया जाए और अवार्ड में स्वीकृत की गई मुआवजा राशि का भुगतान जल्द से जल्द कराया जाए।

कलेक्टर ने पीएनसी कम्पनी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि महोबा रोड बायपास का कार्य आगामी 15 अगस्त तक पूरा कराया जाए।

बैठक में एडीएम प्रेम सिंह चौहान, संयुक्त कलेक्टर के.के. पाठक, छतरपुर, नौगांव तथा राजनगर एसडीएम एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


अवनीश चौबे रिपोर्टर छतरपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *