July 6, 2020

LAC पर पीछे हटे चीनी सेना के कदम, गलवान घाटी के पास बना बफर जोन.

दिल्ली.

पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी पर बीते दिनों हुई हिंसक झड़प के बाद आखिरकार भारत और चीन के सैनिकों ने अपने कदम पीछे हटा लिए हैं. सूत्रों के सहारे से यह जानकारी हम तक मिली है. जानकारी के मुताबिक, दोनों देशों की सेना हिंसक झड़प वाली जगह से 1.5 किलोमीटर पीछे हटी है. यह संभवतः गलवान घाटी तक सीमित है. अब इसे बफर ज़ोन बना दिया गया है, ताकि आगे कोई हिंसक घटना न हो.

हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों की सेनाओं के बीच लगातार बातचीत चल रही थी. सूत्रों की मानें, तो भारत और चीन के सैनिकों ने रिलोकेशन पर सहमति जाहिर की है, जिसके बाद वे मौजूदा स्थान से पीछे हट गए हैं. इसे इस प्रक्रिया का पहला पड़ाव माना जा रहा है.

सूत्रों की माने तो, 6 जून को कोर-कमांडर की बैठक में इसकी सहमति बनी थी. इसके बाद 30 जून कोर कमांडर तीसरे स्तर की बैठक में डिसएंगेजमेंट की पुष्टि के लिए 72 घंटे का वॉच पीरियड भी तय किया गया था. जिसके बाद अब दोनों ओर से सेनाओं के पीछे हटने की खबर आ रही है. हालांकि, अभी तक भारतीय सेना की ओर से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

बता दें कि गत दिवस गलवान घाटी में LAC पर 15 जून को चीनी सैनिकों ने भारतीय जवानों पर हमला किया था. इसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. चीन की तरफ से भी 37 से ज्यादा सैनिक हताहत हुए थे, लेकिन चीन ने आधिकारिक तौर पर अपने सैनिकों की संख्या नहीं बताई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Post