January 16, 2021

आगर में सफाईकर्मियों के सुपरवाइजर हकीम सूर्यवंशी को लगा कोरोना का पहला टीका

0 0
Read Time:2 Minute, 53 Second

आगर-मालवा। आगर में आज जिला चिकित्सालय में कोरोना की पहली वैक्सीन लगाई गई, जैसा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आदेश दिया था कि जिले में पहला वैक्सीन सफाईकर्मियों को लगाया जाएगा. इसी के चलते आगर जिला चिकित्सालय में सफाई कर्मियों के सुपरवाइजर हकीम सूर्यवंशी को कोविशिल्ड वैक्सीन लगाई गई. यहां कलेक्टर अवधेश शर्मा, सीएमएचओ एसएस मालवीय ने वैक्सीनेशन कक्ष का जायजा लिया, साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव प्रसारण भी अभी प्रशासनिक अधिकारी व स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा सुना गया.

आगर जिला चिकित्सालय में इनको भी लगेगी कोविशिल्ड वैक्सीन:
आगर जिला चिकित्सालय में पदस्थ शिशु रोग विशेषज्ञ कमलकिशोर सागरिया, स्टाफ नर्स, सिक्युरिटी गार्ड व अन्य सफाईकर्मियों को भी टीका लगाया जाएगा.

वैक्सीन की दो डोज लगनी बहुत जरूरी है : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत का टीकाकरण अभियान बहुत ही मानवीय और महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर आधारित है, जिसे सबसे ज्यादा जरूरत है, उसे सबसे पहले कोरोना का टीका लगेगा.

उन्होंने कहा, मैं ये बात फिर याद दिलाना चाहता हूं कि कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगनी बहुत जरूरी है. पहली और दूसरी डोज के बीच, लगभग एक महीने का अंतराल भी रखा जाएगा. दूसरी डोज लगने के दो हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी.

इतिहास में इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया है. दुनिया के 100 से भी ज्यादा ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या 3 करोड़ से कम है और भारत वैक्सीनेशन के अपने पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है.

दूसरे चरण में हमें इसको 30 करोड़ की संख्या तक ले जाना है, जो बुजुर्ग हैं, जो गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, उन्हें इस चरण में टीका लगेगा. आप कल्पना कर सकते हैं, 30 करोड़ की आबादी से ऊपर के दुनिया के सिर्फ तीन ही देश हैं- खुद भारत, चीन और अमेरिका.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *