November 19, 2020

चलती मालगाड़ी में कोयले के डिब्बे से उठा धुआं, पुलिस की सक्रियता से टली बड़ी दुर्घटना



दमोह से शंकर दुबे की रिपोर्ट

आज सुबह चलती मालगाड़ी के 1 डिब्बे से धुआं निकलने का मामला सामने आया है । घटना कटनी -बीना रेलवे खंड के बीच दमोह स्टेशन के निकट करैया भदौली स्टेशन का है।घटना की जानकारी लगते ही रेलवे स्टेशन पर हड़कंप के हालात निर्मित हो गए।


आज सुबह दमोह से 6 किलोमीटर दूर कटनी रेलखंड मार्ग पर बघौली स्टेशन के निकट कटनी से बीना की ओर जाने वाली एक मालवाहक गाड़ी की एक बोगी से धुआं निकलने की घटना हुई।जब ट्रेन भदोही स्टेशन से निकलकर दमोह की ओर बढ़ रही थी तभी वहां पदस्थ रेलवे के स्टाफ ने एक बोगी जो कि कोयले से भरी हुई थी उसमें से धुआं निकलते देख इसकी सूचना तत्काल रेलवे अधिकारियों और पुलिस के कंट्रोल रूम को दी।

घटना की सूचना मिलते ही रेलवे स्टेशन पर नगर पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी सदल बल पहुंच गए साथ ही तीन फायर बिग्रेड भी तुरंत मौके पर रवाना हो गए ट्रेन दमोह स्टेशन पर जैसे ही पहुंची अधिकारियों ने तुरंत ही फायर बिग्रेड की मदद से जिस बोगी से धुआं उठ रहा था उस पर पानी डालकर आग को शांत किया।सीएसपी श्री तिवारी ने बताया कि संवत है किसी शरारती तत्व ना कोई जल्दी वस्तु बोगी में फेंक दी है जिससे अंदर ही अंदर आग सुलग गई एवं धुआं उठने लगा हालांकि समय रहते आग बुझा ली गई जिससे किसी तरह की कोई बड़ी दुर्घटना घटित नहीं हो पाई हालांकि रेलवे स्टेशन पर रेलवे और आरपीएफ के अधिकारी भी मौजूद थे लेकिन वह मूकदर्शक बने ही खड़े देखते रहे जबकि मध्य प्रदेश पुलिस और फायर ब्रिगेड ने तुरंत ही आग पर काबू पाने के लिए अपना कार्य शुरू कर दिया था।

रेलवे पुलिस आग लगने के कारणों की जांच कर रही है मालूम हो कि इसके पूर्व भी आग लगने की कई घटनाएं हो चुकी हैं।यदि समय रहते पुलिस तत्परता से कार्यवाही कर आग पर काबू नहीं पाती तो संभव है कि कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती थी क्योंकि जिस गाड़ी की बोगी में आग लगी थी उसकी सभी बोगियों में कोयला भरा हुआ था। यदि एक बार कोयले में आग सुलभ जाती तो वह विकराल रूप धारण कर सकती थी । साथ ही किसी गंभीर और अप्रिय घटना होने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *