भारत के बाजारों में जल्द उपलब्ध होगी रूस की कोरोना वैक्सीन “स्पूतनिक वी”, करीब 995 रुपये होगी कीमत

 डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने बताया कि रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी की आयातित खुराक की कीमत 948 रुपये + 5 प्रतिशत जीएसटी (995.40 रुपये) प्रति खुराक रखी गई है.

कंपनी ने कहा कि डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज में कस्टम फार्मा सर्विसेज के ग्लोबल हेड दीपक सपरा को हैदराबाद में वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है.

डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने एक बीएसई फाइलिंग में कहा कि ‘वैक्सीन के आयातित खुराक की कीमत वर्तमान में 948 रुपये + 5 प्रतिशत जीएसटी रखी गई है. साथ ही स्थानीय आपूर्ति शुरू होने पर कीमत कम होने की संभावना है.’

गौरतलब है कि स्पुतनिक वी वैक्सीन के आयातित खुराकों की पहली खेप 1 मई को भारत में उतरी और 13 मई, 2021 को केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला, कसौली से विनियामक मंजूरी मिली.

आगामी महीनों में आयातित खुराकों की अतिरिक्त खेप आने की उम्मीद है.

जानकारी के अनुसार भारत को जून तक वैक्सीन की 5 मिलियन खुराक प्राप्त होने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैक्सीन की लगभग 1,50,000 से 2,00,000 खेप मई की शुरुआत में और मई के अंत तक 30 लाख से अधिक खेप भेजी जाएगी.

कंपनी ने बताया कि वह भारत में अपने छह विनिर्माण भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि सुचारू और समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नियामक आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके.

डॉ. रेड्डी भारत में सरकारी और निजी क्षेत्र में हितधारकों के साथ मिलकर काम करेंगे, ताकि राष्ट्रीय टीकाकरण के प्रयास के तहत स्पुतनिक वी वैक्सीन की व्यापक संभव पहुंच सुनिश्चित हो सके. यह भारत में कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में हर रास्ते तलाशने की कंपनी की प्रतिबद्धता की पुष्टि है.