August 2, 2020

National Friendship Day: दोस्तों और दोस्ती के लिए समर्पित है आज का दिन.

हर वर्ष अगस्त महीने के पहले रविवार को राष्ट्रीय मित्रता दिवस उत्साह के साथ मनाया जाता है. यह दिन दोस्तों और दोस्ती के लिए समर्पित एक खास दिन है. हमारे जीवन में दोस्ती और उसके मायने हर वर्ष बदलते रहते हैं. जिंदगी के हर पड़ाव में हम बदलाव महसूस करते हैं. मित्रता दिवस नए दोस्त बनाने और पुराने दोस्तों को जोड़े रखता है.

राष्ट्रीय मित्रता दिवस या नेशनल फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्‍त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य देश और दुनियाभर में दोस्तों को एक-दूसरे से जोड़े रखना है.

मित्रता कई रूपों में होती है और बचपन से ही हम दोस्ती को समझने लगते हैं. हमारे जीवन में दोस्ती और उसके मायने बदलते रहते हैं. हमने अपने पड़ोसियों और सहपाठियों के साथ न जाने कितने अच्छे पल बिताए हैं और अनुभव साझा किए हैं. कई बार वक्त के साथ हम इनसे दूर हो जाते हैं और हमें नए लोग मिलते हैं. जिंदगी के हर मोड़ पर हम बदलाव महसूस करते हैं.

मित्रता दिवस का इतिहास
मित्रता दिवस मूल रूप से 1930 के दशक में हॉलमार्क कार्ड कंपनी के लिए एक विपणन रणनीति (मार्केटिंग स्ट्रेटजी) थी. संस्थापक जॉयस हॉल ने 2 अगस्त का दिन अपने करीबी लोगों के साथ मनाने के लिए तय किया. इस दिन एक-दूसरे को कार्ड भी देना तय किया गया. साल 1935 में अमेरिकी कांग्रेस ने अगस्त के पहले रविवार को मित्रता दिवस के रूप में घोषित किया.

मित्रता दिवस का महत्व

●सौहार्दपूर्ण मित्रता का महत्व मित्रता दिवस पर साफ देखने को मिलता है.

●इस दिन का उद्देश्य लोगों के बीच प्यार और शांति को बढ़ावा देना है.

●दोस्त वे होते हैं जिनके साथ लोग अपने सुख-दुख साझा करते हैं.

●दोस्त हमें जीवन समझने और जिंदगी में आने वाले उतार और चढ़ाव को पार करने में मदद करते हैं.

●कई बार दोस्तों के बिना लोग खुद को हारा हुआ और अकेला महसूस करते हैं.

● दोस्त हमारे जीवन को खुशी और आनंद से भर देते हैं.

सम्मान, देखभाल, प्रशंसा, चिंता, और प्यार की भावनाओं से लोगों के बीच दोस्ती को समझा जा सकता है. दोस्ती को परिभाषित नहीं किया जा सकता, यही कारण है कि दोस्तों, जो हमारे जीवन का इतना महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, को सम्मानित करने के लिए एक विशेष दिन मनाया जाता है.

कोविड-19 महामारी के बीच मित्रता दिवस
कोरोना वायरस महामारी के चलते इस दिन का जश्न सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य नियमों का पालन करते हुए मनाया जाएगा. इस साल दोस्ती का दिन और भी खास है क्योंकि दोस्ती में दूरियां मायने नहीं रखती. लोग जो कोरोना वायरस के कारण अपने दोस्तों से दूर हैं, वे एक-दूसरे को सुंदर कार्ड, संदेश, शुभकामनाएं व गिफ्ट्स भेज सकते हैं.

फ्रेंडशिप डे कैसे मनाएं

  • एक-दूसरे को फ्रेंडशिप बैंड दे सकते हैं.
  • अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फ्रेंडशिप डे मना सकते हैं. वीडियो कॉल के माध्यम से भी दोस्तों से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें शुभकामनाएं दे सकते हैं.
  • अपने दोस्तों को कार्ड, फूल, उपहार भेज सकते हैं.
  • उपहार खरीद कर दे सकते हैं.
  • यादों को समेटकर (पुरानी फोटो की) एक शॉर्टफिल्म बना सकते हैं.
  • पूरा दिन दोस्तों के साथ खेल कर बिता सकते हैं.
  • अपनी और अपने दोस्त की फोटोज का कोलाज सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं.

मित्रता पर अनमोल विचार

एपीजे अब्दुल कलाम – एक अच्छी पुस्तक हज़ार दोस्तों के बराबर होती है जबकि एक अच्छा दोस्त एक लाइब्रेरी (पुस्तकालय) के बराबर होता है.

अरस्तु – मित्रता दो शरीरों में रहने वाली एक आत्मा है.

विलियम शेक्सपियर – एक दोस्त वो होता है जो आपको वैसे ही जानता है जैसे आप हैं, आपके बीते हुए कल को समझता है, आप जो बन गए हैं उसे स्वीकारता है, और तब भी आपको आहिस्ता-आहिस्ता बढ़ने देता है.

हेलेन केलर – अंधेरे में एक दोस्त के साथ चलना रोशनी में अकेले चलने से बेहतर है.

हेनरी फोर्ड – मेरा सबसे अच्छा दोस्त वह है जो मेरे अंदर के सर्वोत्तम को बाहर लाता है.

रवींद्रनाथ टैगोर – मित्रता की गहराई परिचय की लंबाई पर निर्भर नहीं करती.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Post