May 29, 2021

MP UNLOCK NEWS: जानिए मध्यप्रदेश के अनलॉक होने के साथ किन चीजों में मिलेगी छूट…

0 0
Read Time:3 Minute, 50 Second

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार लंबे समय से लॉक पड़े मध्यप्रदेश को अनलॉक करने, बाजार खोलने और सामान्य जनजीवन को पटरी पर लाने का प्लान तैयार कर रही है.एक -एक कर फैसले लिए जा रहे हैं ताकि कोई गलती ना हो जिससे कि फिर से संक्रमण फैल सकें. कल की बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज ने तय किया कि सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक बाजार को खोला जाएगा. इसके अलावा भी कुछ जरूरी बातें और फैसले लिये गए हैं.

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा की चेयरमैनशिप वाले मिनिस्टर्स ग्रुप ने सरकार को अपने सुझाव भेजे है. CM शिवराज ने स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर जैसे शैक्षणिक संस्थानों को खोलने के लिए अलग से मंत्री समूह का गठन किया है. डॉ मिश्रा की अध्यक्षता वाले समूह ने मुख्यमंत्री को बताया कि जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5% से कम है, वहां कर्फ्यू में ढ़ील देकर लोगों को राहत दी जा सकती है, लेकिन भोपाल और इंदौर में यह आकंडा फिलहाल 5% से ज्यादा है. ऐसे में इन जिलों में ज्यादा छूट नहीं देने की सिफारिश की गई है.

सूत्रों के हवाले से खबर है कि मुख्य सचिव इकबाल सिंह बेंस ने बैठक में कहा कि भोपाल और इंदौर 40 दिन से ज्यादा समय से बंद है इसलिए यहां भी लोगों को थोड़ी राहत देना चाहिए. इस सुझाव पर CM SHIVRAJ ने कहा कि मंत्री समूह की सिफारिशें पर एक शासन स्तर पर गाइड लाइन तैयार की जाए. जिसके आधार पर जिलों में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप 31 मई तक बैठक कर निर्णय ले लें, ताकि 1 जून से UNLOCK की प्रोसेस शुरु हो सके.

CM ने सभी मंत्रियों को निर्देश दिए हैं कि वे 31 मई को अपने कोविड प्रभार वाले जिलों में रहेंगे. इसी दिन मंत्री क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के साथ बैठक करेंगे. इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज शनिवार को सभी जिलों के कलेक्टरों व संभागीय आयुक्तों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे.

HOTEL व RESTAURANT फिलहाल बंद रखने की अनुशंसा की गई है. इसके अलावा ऐसे कई और जगह है जहां भीड़ ज्यादा होती है, उन्हें भी फिलहाल बन्द रखा जाएगा. शादी कार्यक्रम में शामिल होने वालों की संख्या कितनी होगी, यह मंत्री समूह की सिफारिश में नहीं है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि वर-वधु दोनों पक्ष के 20-20 लोगों को शामिल होने की परमिशन दी जाएगी.

सरकार UNLOCK की GUIDELINE शनिवार देर शाम तक जिलों को भेज देगी. यह गाइडलाइन 1 जून से 15 जून तक लागू रहेगी. CM SHIVRAJ ने कहा है कि 15 जून के बाद फिर से हर जिलों की समीक्षा कर नई गाइडलाइन जारी की जाएगी.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
100 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Latest Post

error: Content is protected !!