November 26, 2020

फेसबुक में किया अर्थ का अनर्थ, दिग्विजय सिंह की फेसबुक पोस्ट का गलत किया अनुवाद

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने फेसबुक पर शेयर एक पोस्ट का गलत अनुवाद को लेकर आपत्ति जाहिर की है. इस पर उन्होंने फेसबुक की शिकायत करने की बात कही है.

भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह द्वारा अहमद पटेल के अंतिम संस्कार में राहुल गांधी के पहुंचने पर तस्वीरों के साथ एक फेसबुक पोस्ट की गई थी. अंग्रेजी में की गई इस पोस्ट का उनके पेज पर ऐसा अनुवाद किया कि, दिग्विजय सिंह को ना सिर्फ पोस्ट हटानी पड़ी, बल्कि फेसबुक की शिकायत करने की बात भी कही है. पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने अपनी पोस्ट अंग्रेजी में लिखा था कि, “राहुल गांधी गुजरात में अहमद पटेल के अंतिम संस्कार में उनके परिजनों के साथ खड़े हैं” लेकिन फेसबुक पर जो अनुवाद किया गया उसमें बताया गया कि” श्री राहुल गांधी गुजरात में अपने अंतिम संस्कार पर श्री अहमद पटेल के परिवार के साथ खड़े हैं.” जिससे दिग्विजय सिंह भड़क गए और उन्होंने त्रुटिपूर्ण अनुवाद पर आपत्ति जताते हुए फेसबुक की शिकायत करने की बात की है.

पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह की फेसबुक पोस्ट

दरअसल, कांग्रेस नेता अहमद पटेल के अंतिम संस्कार पर राहुल गांधी गुजरात के भरूच पहुंचे थे. राहुल गांधी की अहमद पटेल के परिजनों के साथ तस्वीरों को साझा करते हुए दिग्विजय सिंह ने अपना फेसबुक पोस्ट किया था. जिसमें उन्होंने लिखा ‘Shri Rahul Gandhi stands with the family of shri Ahmed Patel ji at his last rites in gujrat.’

फेसबुक के अनुवाद में हो गया अर्थ का अनर्थ
दिग्विजय सिंह के फेसबुक पेज पर इस वाक्य का अनुवाद कुछ इस तरह किया गया. ” श्री राहुल गांधी गुजरात में अपने अंतिम संस्कार पर श्री अहमद पटेल जी के परिवार के साथ खड़े हैं. “

दिग्विजय ने जताई नाराजगी

इस अनुवाद पर दिग्विजय सिंह ने आपत्ति जताते हुए लिखा कि, ‘फेसबुक ने मेरे द्वारा लिखे गए संदेश का गलत अनुवाद किया है. इस तरह के त्रुटिपूर्ण अनुवाद पर मैं आपत्ति जताता हूं. इसकी मैं शिकायत कर रहा हूं और इस पोस्ट को डिलीट कर रहा हूं’.

दिग्विजय सिंह ने हिंदी और अंग्रेजी में की नई पोस्ट

पुरानी पोस्ट डिलीट करने के बाद फिर पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने एक और फेसबुक पोस्ट की और उस पोस्ट पर उन्होंने लिखा कि,”श्री राजीव गांधी गुजरात में श्री अहमद पटेल जी के अंतिम संस्कार में उनके परिजनों के साथ हैं.”

पहले भी ट्वीट और पोस्ट हटाने पर भड़क चुके हैं दिग्विजय सिंह

ये पहला मौका नहीं है, जब सोशल मीडिया पर दिग्विजय सिंह के साथ कोई घटना घटी हो. इसके पहले ट्विटर और फेसबुक द्वारा उनकी पोस्ट हटाए जाने को लेकर भी दिग्विजय सिंह नाराजगी जता चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *