June 5, 2020

कांग्रेसियों ने किया चक्का-जाम.

●बारिश में अनाज भीगने का है मामला●

दमोह। कांग्रेस विधायक राहुल सिंह ने आज कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं किसानों के साथ हटा रोड स्थित रुचि वेयर हाउस के सामने चक्काजाम कर आंदोलन किया। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि किसानों का माल प्रशासनिक लापरवाही के कारण अंकुरित हो गया है और नाफेड ने उसे खरीदने से इंकार कर दिया है।


लगातार दो दिन हुई बारिश ने किसानों को रुला दिया है। किसानों का तुला हुआ माल रुचि वेयर हाउस में रखा जाना था। लेकिन प्रशासनिक लापरवाही एवं अधिकारियों की अनदेखी के कारण 2 दिन की लगातार बारिश में करीब 10000 क्विंटल माल खराब होने की स्थिति में पहुंच गया है। पूरी तरह से गीले हो चुके बोरे तथा उनमें रखा अनाज अंकुरित हो गया है । इस स्थिति को देखते हुए पहले किसानों ने हटा रोड स्थित वेअर हाउस के सामने धरना दिया। घटना की जानकारी मिलते ही विधायक राहुल सिंह कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ वहां पहुंचे और उन्होंने चक्का जाम कर दिया।

इस बीच एसडीएम रविंद्र चोकसे अन्य सहकर्मियों के साथ वहां गए तथा उन्हें मनाने का प्रयास किया लेकिन जब कांग्रेस कार्यकर्ता और किसान नहीं माने तब उन्होंने आश्वासन दिया कि जो माल तौला जा चुका है उसका पूरा भुगतान किसानों को कर दिया जाएगा। साथ ही जिन लोगों की गलती के कारण यह माल खराब हुआ है उन पर भी कार्यवाही की जाएगी।

विधायक राहुल सिंह ने आरोप लगाया कि 1 हफ्ते से मौसम विभाग द्वारा लगातार चेतावनी दी जा रही है कि भारी बारिश हो सकती है उसके बाद भी किसानों की अनदेखी की गई है ऐसे में किसानों का माल लेने से इंकार कर दिया है और यदि किसानों का भुगतान नहीं हुआ तो किसान बर्बाद हो जाएंगे 10000 क्विंटल अनाज 2 दिन की बारिश में पूरी तरह से खराब हो चुका है उन्होंने आरोप लगाया कि इस अधिकारियों ने ही ध्यान दिया और न ही अन्य जवाबदार लोगों ने माल को बचाने की उचित प्रबंध किए। अब किसानों के सामने संकट हो गया है कि उन्हें भुगतान मिलेगा भी या नहीं । यदि शीघ्र भुगतान नहीं किया गया तो वह पूरे जिले में आंदोलन करेंगे । इस मौके पर बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे । जिन्होंने नारेबाजी कर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की।

दमोह से शंकर दुबे की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *