October 13, 2020

‘वन लाइफ’ नामक ट्रेंडिंग भी इंदौर का अविष्कार..

0 0
Read Time:4 Minute, 31 Second


आज सोशल मीडिया वैश्विक संचार का एक अलग ही प्रभावी व तीव्र माध्यम बन चुका है. जो युवाओं के लिए रोजगार व प्रसिद्धि पाने के एक नए आयाम के रूप में बढ़ता जा रहा है. आये दिन सोशल नेटवर्किंग में नए-नए ट्रेंड उभरते हैं, जो युवाओं द्वारा ही शुरू किए जाते हैं. हर ट्रेंड एक नए अंदाज़ के साथ काफी तीव्रता से कुछ घण्टों में ही देश में फैल जाता है. ठीक वैसे ही इस बार एक नया ट्रेंड अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चल रहा है। इस ट्रेंड का नाम वन लाइफ’ है. युवाओं ने सोशल मीडिया में इसके हैशटैग को अपनी पोस्ट के साथ लिखकर साझा करने में रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां तक कि इसमें एक पंजाबी सिंगर का गाना भी लांच हो गया है. जो ‘वन लाइफ’ नाम से ही लांच हुआ हैं.

इसे अभी तक यूट्यूब में 20 लाख से ज़्यादा लोगों द्वारा देखा जा चुका है , इस गाने की वीडियो में बॉलीवुड स्टार साहिल खान ने भूमिका निभाई है. यह गाना देवेंद्र अहलावत ने गाया है‌; पर रोचक तथ्य यह है कि यह ट्रेंड मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर से ही शुरू हुआ है। लोग इसे साहिल खान के साथ जोड़ रहे है , पर वास्तव में यह ट्रेंड इंदौर के ही छात्रों ने 2 साल पहले ही शुरू कर दिया था , इन्दौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के छात्र नितेश मैदा व तनय मंडलोई द्वारा यह एक तकिया कलाम के रूप में शुरू हुआ , जिसे इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल ‘लाइफ गेम्स’ में बनाये गए वीडियोज़ में “ “वन लाइफ – हैप्पी लाइफ “ जैसे ट्रेंड उपयोग किया. साथ ही इन लोगों के समूह ने यह हैशटैग व ट्रेंड अपने इंस्टाग्राम व फेसबुक पोस्ट पर लगाने शुरू किए। देखते ही देखते यह ट्रेंड आसमान छू गया. आज यह अंतर्राष्ट्रीय ट्रेंड बन चुका है.


‘पत्रकारिता विभाग से बन रहे यूट्यूब आर्टिस्ट हो रहे सफल’

पत्रकारिता विभाग आम तौर पर पूरे भारत मे कुशल पत्रकार देने के लिए जाना जाता है; पर अब नई तरह की जीवन शैली के साथ यहां के छात्र यूट्यूब चैनलों के माध्यम से बहु-चर्चित हो रहे है. इस ट्रेंड से पूर्व ‘अमन फनकार व गौरांग’ नामक छात्रों ने “सफाई एंथम” को खुद ही गाया. साथ ही इसकी एक शार्ट-फ़िल्म बनाकर यूट्यूब पर लांच भी की थी. जो पूरे देश में धूम मचा चुका है और इसके बाद से ही यह दोनों एक प्रसिद्ध सिंगर के तौर पर जाने जाते हैं. अब नितेश मैदा और तनय के द्वारा शुरू किए गए इस नए ट्रेंड के साथ ये दोनों भी उभरते सितारे बनने की राह पर बढ़ चुके हैं.


एक तकिया कलाम से बनेगा ट्रेंड, नही था भरोसा…

इस ट्रेंड पर इन दोनों छात्रों ने कहा की-

“इसे हम लोग एक आम ज़िंदगी में बोले जाने वाले तकिया कलाम के रूप में कहा करते थे और यूट्यूब चैनल में एक टैग के रूप में लिखा करते थे। यह टैग इस एक जगह से पूरे देश में शुरू हो जाएगा ऐसा कभी हमने सोचा ही नहीं था। इस तरह टैग का उपयोग करना खास तरीके से किसी भी वीडियो या गानों को बनाने का हुनर यह सब हमें पत्रकारिता भवन में ही सिखाया जाता है‌।”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Post