October 7, 2020

आगर विधानसभा सीट पर पूर्व मंत्री के पुत्र और एन.एस.यू.आई के प्रदेशाध्यक्ष के बीच होगी काटे की टक्कर

आगर-मालवा। मध्यप्रदेश में होने वाले उप चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है और अब दोनों बड़ी राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवार के नाम भी जारी हो गए हैं। ऐसे में आगर विधानसभा सीट पर सभी की नजर बनी हुई है क्योंकि यहां पर भाजपा की ओर से मैदान में पूर्व मंत्री स्वर्गीय मनोहर ऊंटवाल के पुत्र मनोज (बंटी) ऊंटवाल को उतारा गया है, तो वही कांग्रेस की ओर से छात्र राजनीति के जाने-माने चेहरे एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष विपिन वानखेड़े मैदान में हैं। आपको बता दें विपिन वानखेड़े पिछले विधानसभा चुनाव में भी आगर विधानसभा पर कांग्रेस के प्रत्याशी थे लेकिन उन्हें भाजपा के पूर्व विधायक स्वर्गीय मनोहर ऊंटवाल से हार का सामना करना पड़ा था। बता दें चुनाव हारने के बाद भी विपिन वानखेड़े लगातार आगर विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय रहे और उन्होंने डोर-टू- प्रत्येक ग्राम में जाकर जनसंपर्क जारी रखा। वहीं बंटी ऊंटवाल भी अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुवे क्षेत्र में सक्रिय रहे। दोनों प्रत्याशियों की विधानसभा क्षेत्र में सक्रियता को देखते हुए ही पार्टी ने इन बाहरी युवा चेहरों पर भरोसा जताया है।

मनोज ऊंटवाल vs विपिन वानखेडे

मध्यप्रदेश की आगर-मालवा विधानसभा क्रमांक 166 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इसे भाजपा के लिए भी सुरक्षित माना जाता है. इस विधानसभा क्षेत्र में दो तहसील आगर और बडौद शामिल हैं. मतदाताओं की बात करें तो इस विधानसभा में कुल 2 लाख 17 हजार 369 मतदाता हैं. इनमें एक लाख 2 हजार 9 पुरुष मतदाता तथा 1 लाख 5 हजार 355 महिला मतदाता हैं. साथ ही 5 मतदाता तृतीय लिंग से आते हैं.


परिचय विपिन वानखेड़े

●विपिन वानखेड़े की शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो इन्होंने एमबीए किया हुआ है।

●वही दो बार मध्यप्रदेश एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष पद पर रह चुके है। प्रथम बार 2012 से 2015 तक वही दूसरी बार 2015 से वर्तमान तक।

●2010 से 2012 तक इंदौर एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष रह चुके है।

●6 माह एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव के पद पर कार्यरत रह चुके है।

●वर्ष 2018 में आगर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी रहे.

●छात्र राजनीति का अच्छा-खासा अनुभव है।

परिचय मनोज (बंटी) ऊंटवाल

●बात मनोज ऊंटवाल की शैक्षणिक योग्यता की करे तो इन्होंने इंजीनियरिंग किया हुआ है।

●भाजपा जिला कार्यकारिणी में विभिन्न पदों पर कार्यरत रहे। बदनावर मण्डल अध्यक्ष भी रहे।

●अखिल भारतीय वाल्मीकि महापंचायत के प्रदेश उपाध्यक्ष के पद पर कार्यरत है।

●वाल्मीकि युवा संघठन के प्रदेश महामंत्री है।

●अपने पिता स्वर्गीय मनोहर ऊंटवाल के साथ रहने का अच्छा-खासा अनुभव है।


इंदौर ओर आलोट तय करेगा आगर विधानसभा का विकास

कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियों ने चुनावी मैदान में बाहरी उम्मीदवारों को उतारा है हालांकि कांग्रेस प्रत्याशी विपिन वानखेड़े मूलतः इंदौर के रहवासी है लेकिन वह लंबे समय से आगर में निवास कर रहे हैं और क्षेत्र में अपने स्थानीय निवासी की छवि बना चुके हैं लेकिन जनता की नजर तो अब भी उन्हें बाहरी व्यक्ति के रूप में ही देखती है. साथ ही उप चुनाव से पहले तक आलोट में सक्रिय नेता के रूप में काम कर रहे भाजपा प्रत्याशी मनोज (बंटी) ऊंटवाल भी आगर में अपना भाग्य आजमा रहे हैं. ऐसे में आगर विधानसभा क्षेत्र की जनता का कहना है कि विकास तो आगर विधानसभा का होना है लेकिन विकास करवाने वाले इंदौर और आलोट वाले हैं. बता दें आगर क्षेत्र में लगातार स्थानीय प्रत्याशी की मांग उठाई जाती रही है लेकिन एक बार फिर दोनों पार्टियों के आला-कमान ने स्थानीय प्रत्याशी को नजरअंदाज कर आगर विधानसभा क्षेत्र के विकास की न्याय को दो बाहरी युवाओं के हाथ में सौंपा है. अब देखना होगा कि दोनों युवाओं में कौन आगर विधानसभा का सरताज बनेगा?


(यादव साइंस कोचिंग क्लासेस)
📘..आगर-मालवा..📘आज की वर्तमान परिस्थिति और आधुनिक युग की चकाचौंध को देखकर आज की युवा पीढ़ी अपने मार्ग से विचलित हो रही है. अतः यादव साइंस कोचिंग क्लासेस आगर जिले की एकमात्र ऐसी संस्था है जो अपने विद्यार्थियों को उनके शैक्षणिक अध्ययन के साथ-साथ अपने धर्म के प्रति सजग रूप से ज्ञान प्रदान कर रही है क्योंकि धर्म जीवन का सार है, धर्म रहित जीवन का कोई अर्थ नहीं है….📘📘

हमारी विशेषता
(1)अनुभवी एवं योग्य शिक्षकों द्वारा अध्यापन.
(2)कमजोर विद्यार्थियों के लिए 1 घंटे अतिरिक्त कक्षाएं .
(3) कक्षा 10वीं एवं 12वीं में 95% से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को ₹25000 की राशि, एवं एक लैपटॉप कोचिंग संस्थान की ओर से दिया जावेगा.
(4) हम आपके बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए शत प्रतिशत परिश्रम करेंगे,,📗📗📗📗

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Post