August 19, 2020

आगर जिले के ग्राम खैरिया के समीप पाइप लाइन की खुदाई के समय मिला रहस्यमयी गुफा का मुहाना

आगर जिले में कुंडालिया बांध का पानी हर एक गाँव तक पहुंचाने के लिए पाइप लाइन की खुदाई की जा रही है. इसी कड़ी में खुदाई के दौरान ग्राम खैरीया में टेकरी में से एक गुफा मिली है, जिसे देखने के लिए आसपास के ग्रामीणों लगातार का आना-जाना लगा हुआ है. वहीं प्रशासन के आला अधिकारियों को इसकी भनक तक नहीं है.

आगर मालवा। सुसनेर के पास स्तिथ कुंडालिया बांध के पानी से सुसनेर विधानसभा क्षेत्र के सभी ग्रामों में पाइप लाइन के लिए एलएनटी कंपनी द्वारा खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए खुदाई का कार्य किया जा रहा है. इसी खुदाई के दौरान ग्राम खैरीया से उत्तर दिशा की ओर करीब डेढ़ किलोमीटर पर टेकरी में से एक गुफा मिली है.

यह टेकरी जमीन से लगभग 30 से 40 फीट तक ऊंची है. जिसमें एक छोटा सा मंदिर भी बना हुआ है. गुफा मिलने की खबर के बाद ग्राम खैरीया के आसपास के गांव इकलेरा, अंतरालिया, गुजरखेडी, कजलास सहित कई अन्य ग्रामीण इलाकों के लोग इस जगह को देखने के लिए पहुंच रहे हैं. ग्राम खैरीया के गोवर्धन यादव, कमल, दिनेश मुंशी और अंतरालिया के ग्रामीण जगदीश पाटीदार ने बताया कि यह गुफा शुरुआत में संकरी है, लेकिन अंदर जाकर इसकी चौड़ाई बढ़ रही है. ज्यादा दूरी तक इसके अंदर जा पाना संभव नहीं है. गुफा की जानकारी ग्रामीणों को भी दो दिन पहले ही लगी है, जिसके बाद से यहां लगातार ग्रामीणों का आना-जाना लगा हुआ है.

ग्रामीणों के द्वारा गुफा के अंदर जाने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे कभी भी हादसा हो सकता है. वहीं कुछ अंधविश्वासी ग्रामीण इस गुफा के मुहाने पर अगरबत्तियां भी लगा रहे हैं. गुफा पुरातात्विक महत्व की है या नहीं, इस गुफा की लंबाई- चौड़ाई कितनी है, या फिर यह वास्तव में गुफा भी है या नहीं, यह तो प्रशासन की जांच में ही पता चल पाएगा. लेकिन अभी तक प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियों को इसकी कोई भनक नहीं है अगर ग्रामीणों को गुफा में प्रवेश से रोकने के लिए पुलिस के जवान प्रशासन द्वारा गुफा के बाहर तैनात नही किये गए तो जल्द एक बड़ा हादसा हो सकता है.

SPONSORED

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *