November 3, 2020

LIVE: आगर विधानसभा उपचुनाव के लिए हो रहा है मतदान

आगर-मालवा– विधानसभा उप निर्वाचन-2020 के लिए विधानसभा क्षेत्र-166, आगर के कुल दो लाख 17 हजार 212 मतदाता द्वारा आज मंगलवार को अपने मताधिकार का प्रयोग जारी है। कुल मतदाताओं में 1 लाख 11 हजार 904 पुरूष मतदाता, 1 लाख 5 हजार 303 महिला मतदाता एवं 05 अन्य मतदाता शामिल है। इसके लिए 333 मतदान केन्द्र बनाए गए है। निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिये जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्था की गई है। सभी मतदान केन्द्रों पर इस वर्ष कोविड-19 से सुरक्षा हेतु पुख्ता इंतजाम किए गए है।


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवधेश शर्मा ने आगर विधानसभा क्षैत्र के सभी मतदाताओं से कहा है कि 03 नवम्बर को मतदान केन्द्रों पर पहुचंकर अपना वोट जरूर दें। कलेक्टर ने अपनी अपील में कहा है कि सशक्त लोकतंत्र के लिए जरूरी है कि सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करें। मतदाता अपने सभी कामों को छोड़कर अपना अमूल्य वोट देने के लिए मतदान केन्द्र पर पहुंचकर संविधान में प्रदत्त अधिकार का निर्भीक एवं निष्पक्ष होकर उपयोग करते हुए, अपनी जिम्मेदारी निभाएं।

उल्लेखनीय है कि आगर विधानसभा उप निर्वाचन के मतदान 305 मूल एवं 28 सहायक मतदान केन्द्र पर सम्पन्न कराने हेतु रिजर्व सहित 1732 मतदानकर्मीयों की ड्यूटी लगाई है। जिसमें उज्जैन जिले से 360, शाजापुर जिले से 296, रतलाम जिले से 292 तथा आगर जिले के 784 अधिकारी-कर्मचारियों को मतदान दलों में शामिल किया गया है। चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित किये गए मापदंडों के अनुसार आगर विधानसभा क्षेत्र के 63 क्रिटीकल मतदान केन्द्र है। मतदान के दिन क्रिटीकल मतदान केन्द्रों पर निगरानी रखने हेतु रिजर्व सहित 82 माइक्रो आब्जर्वरों की नियुक्ति की गई है। मतदान सामग्री प्राप्त करने के पश्चात् दलों को उनके गंतव्य तक 85 बस एवं अन्य वाहनों की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही 34 वाहनों को रिजर्व में रखा गया है।

    

मतदान केन्द्र कोविड-19 से हैं सुरक्षित

आज मतदान केन्द्रों को भी कोविड-19 वायरस से पूरी तरह सुरक्षित रखा गया है। सभी मतदान केन्द्रों को सैनेटाईज किया जा रहा है। मतदान केन्द्र पर मतदाता के लिए साबुन, पानी और सैनिटाइजर का इंतजाम है, जो मतदाता मास्क लगाकर नहीं आये, उन्हें मास्क मुहैया कराए जा रहे हैं, तथा हाथांं में पहनने के दस्ताने दिए जा रहे हैं। सभी मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग कर तापमान भी जांचा जा रहा है। तापमान अधिक आने पर मतदान के अंतिम समय में मतदान करवाया जाएगा। सुरक्षित दूरी के साथ मतदान करवाए जा रहे हैं।

नवमतदाताओं ने किया मतदान

आगर विधानसभा पर कई नए मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। नव मतदाता भुवनेश्वरी हाड़ा ने मीडिया से चर्चा कर बताया कि उन्होंने लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए उनके मत का उपयोग किया है और वह चाहती है कि उनके क्षेत्र का विकास हो और युवाओं को जिस तरह से आज बेरोजगारी का सामना करना पड़ रहा है, उनके मत का उपयोग युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए हो।

चुनाव आयोग की तैयारी
कोरोना संक्रमण के बीच हो रहे उपचुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग ने व्यापक तैयारियां की है. मतदान केंद्रों पर इस बार मतदान के लिए कतारों में 2 गज की दूरी पर गोले बनाए जाएंगे.
सभी को मास्क लगाकर ही मतदान केंद्रों में प्रवेश दिया जाएगा

  • ईवीएम का बटन दबाने के लिए क्लब दिए जाएंगे
  • मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर और हाथ धोने के लिए साबुन और पानी के इंतजाम किए जाएंगे
  • मतदान के लिए पहुंचने वाले मतदाताओं का तापमान मापा जाएगा
  • तय मापदंड से ज्यादा टेंपरेचर आने पर मतदान के आखिरी घंटे में मतदान करने का मौका दिया जाएगा
  • बुजुर्ग और महिला मतदाताओं को इंतजार के लिए वेटिंग रूम बनाए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Post