April 4, 2021

दुनिया में पहली बार तीन लिंग के साथ पैदा हुआ बच्चा, मासूम को देखकर डॉक्टर भी हो गए हैरान

0 0
Read Time:2 Minute, 9 Second

इराक के मोसुल शहर में एक बच्चे का तीन लिंग के साथ जन्म हुआ है. बच्चे को देखकर वहां मौजूद डॉक्टर भी हैरान रह गए हैं. डॉक्टरों ने इसे बेहद विलक्षण घटना बताया है, डॉक्टरों ने बताया है कि इसे साइंस की भाषा में “ट्रिपहेलिया” कहा जाता है.

जानकारी के अनुसार, तीन महीने के बच्चे को जब उसके परिजन प्राइवेट पार्ट में सूजन की शिकायत लेकर डॉक्टर के पास पहुंचे तो जांच के बाद डॉक्टर हैरान रहे गए. डॉक्टरों के हिसाब से इस तरह का यह पहला मामला है जो इराक में देखा गया गया है.

दरअसल लिंग के आसपास सूजन की जांच करते समय डॉक्टरों ने देखा कि बच्चे के लिंग के पास दो और लिंग उभर रहे हैं. एक लिंग, पहले लिंग वाले की जड़ के पास से निकल रहा था, दूसरा उभरने वाला लिंग अंडकोश के नीचे स्थित है.

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सर्जरी में इस अजीबो-गरीब घटना की जानकारी डॉ शाकिर सलीम जाबली और आयद अहमद मोहम्मद ने दी है. इस पर शोध भी प्रकाशित किया है. अध्ययन में कहा गया है की ऐसा मामला 50-60 लाख बच्चों में से किसी एक को होता है..

डॉक्टरों ने जांच में खुलासा किया कि अतिरिक्त लिंगों में मूत्रमार्ग नहीं था, इसलिए उन्हें ऑपरेशन के द्वारा हटाया जा सकता है. डेली मेल की खबर के अनुसार, भारत में वर्ष 2015 में इसी तरह का मामला सामने आया था, जहां एक लड़के के तीन लिंग थे. हालांकि यह मेडिकल जर्नल में दर्ज नहीं किया गया था, इसलिए उसे पहले मामले के रूप में नहीं देखा गया था.

Happy
Happy
50 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
50 %

Latest Post