April 4, 2021

मध्यप्रदेश में फाइनल परीक्षाएं 12 अप्रैल से होगी शुरू, कक्षा 9वीं-11वीं की परीक्षा घर बैठे देंगे छात्र

2 0
Read Time:3 Minute, 21 Second

कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच प्रदेश भर में सभी सरकारी और निजी स्कूल 12 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिए गए है. ऑनलाइन क्लासेस के साथ ही साल भर में 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को डाउट क्लियर करने के लिए स्कूल बुलाया गया था.

भोपाल। कक्षा 9वीं व 11वीं की परीक्षा घर से ली जाएगी. ऑफलाइन परीक्षा आयोजित नहीं की जा रही है. ये बयान स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने दिया है. उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच परीक्षाएं ऑफलाइन नहीं ली जा सकती. घरों से परीक्षा देने के दौरान छात्र-छात्राओं को प्रश्न पत्र घर पर भेजे जाएंगे. स्टूडेंट्स कॉपियां स्कूल में जमा करायेंगे. ये फैसला बच्चों की सुरक्षा को द्रष्टिगत रखते हुए लिया गया है.


मध्यप्रदेश में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं की फाइनल परीक्षाएं ऑफलाइन की जगह ओपन बुक सिस्टम से कराने का स्कूल शिक्षा विभाग ने फैसला लिया है. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि कोरोना का ग्राफ जिस तेजी से बढ़ रहा है, उसके चलते छात्र-छात्राओं की ऑफलाइन परीक्षाएं कराना असंभव है. ऐसे में छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं घर से ही कराने का फैसला हमने लिया है.

प्रदेश भर में कक्षा 9वीं व कक्षा 11वीं की फाइनल परीक्षाएं 12 अप्रैल से आयोजित होनी हैं. इसके लिए पूरी तैयारियां भी कर ली गई हैं. इसी बीच स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि प्रदेश भर के ज्यादातर जिलों में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में ऑफलाइन परीक्षा आयोजित कर बच्चों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नहीं किया जा सकता है. अब घर से ही परीक्षाएं कराने को लेकर जल्द ही लिखित आदेश जारी किया जाएगा.

कब होंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा?

मध्यप्रदेश बोर्ड ने हाल ही में 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा का टाइम टेबल घोषित किया था. जिसके तहत 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होकर 15 मई तक, जबकि 12वीं की परीक्षा 1 मई से शुरू होकर 18 मई तक चलेगी. परीक्षा का समय सुबह 8: 00 से 11: 00 तक होगा. गर्मी के कारण इस बार यह परीक्षा 1 घंटे पहले शुरू की जा रही है.

Happy
Happy
60 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
20 %
Surprise
Surprise
20 %