July 9, 2020

छतरपुर जिला चिकित्सालय में पदस्थ डॉक्टर दंपति कोरोना पॉजिटिव.

अस्पताल में रोजाना लगभग 100 मरीजों को देखने वाले डॉक्टर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव.

जिला अस्पताल के तीन डॉक्टरों सहित 9 लोग क्वारंटाइन

छतरपुर शहर में सामने आया कोरोना संक्रमण का पहला मामला

●हरपालपुर में 11 जुलाई तक लॉकडाउन, निजी चिकित्सक एवं लैब संचालक पर एफआईआर

छतरपुर शहर 3 दिन के लिए लाकडॉउन.

छतरपुर.

कोरोना काल की शुरूआत से लेकर अब तक कोरोना संक्रमण से बचे रहै छतरपुर शहर भी अब कोरोना वायरस के हमले का शिकार हो चुका है। गुरूवार को सामने आए कोरोना जांच के नतीजों में जिला अस्पताल में पदस्थ मेडिसिन विभाग के एक डॉक्टर और उनकी डॉक्टर पत्नी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पूरे परिवार के लगभग 9 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है।

चिंताजनक बात ये है कि पॉजिटिव पाए गए डॉक्टर प्रतिदिन जिला अस्पताल की नियमित ओपीडी मे मरीजों को देख रहे थे। इतना ही नहीं वे अस्पताल में डायलिसिस और आईसीयू जैसी व्यवस्थाओं के प्रभारी भी थे उनके पॉजिटिव पाए जाने के बाद जिला अस्पताल में लगभग 50 से अधिक कर्मचारियों में हड़कंप मचा हुआ है। अस्पताल के उक्त कर्मचारी पॉजिटिव डॉक्टर के संपर्क में थे। फिलहाल 9 लोगों को क्वारंटाइन कर उनकी सेम्पलिंग कराई जा रही है। उल्लेखनीय है कि जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के 63 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 57 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। छतरपुर जिले में फिलहाल कोरोना संक्रमण के 6 मामले एक्टिव हैं।

तीन दिनों के लिए छतरपुर में सभी गतिविधिया पूर्णतः प्रतिबंधित

शहर में डाक्टर के कोरोना पॉजीटिव मिलने के बाद जिला प्रशासन ने देर रात को एक आवश्यक बैठक बुलाई जिसमें निर्णय लिया कि अब शुक्रवार, शनिवार एवं रविवार को पूरा लॉकडाउन रहेगा। दूध की दुकाने सुबह 07 से 11 बजे तक और दवाइयों की दुकाने 24 घंटे खुली रहेंगी। इसके अतिरिक्त अन्य सभी गतिविधियां आगामी तीन दिनों तक पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगी।जानकारी के अनुसार छतरपुर एसडीएम, सीएसपी, तहसीलदार, नगर पालिका के अधिकारी और तीनों थाना के टीआई और शहर के गणमान्य नागरिकों की बैठक में यह निर्णय हुआ है।

नगर पालिका छतरपुर का वार्ड क्रमांक 34 सनसिटी कालोनी कंटेनमेंट एरिया घोषित

कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह द्वारा मध्य प्रदेश पब्लिक हेल्थ एक्ट 1949 की धारा 71(1)(2) में निहित शक्तियों का उपयोग करते हुए नगर पालिका छतरपुर के वार्ड क्रमांक 34 सनसिटी कॉलोनी को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। नगर पालिका छतरपुर के वार्ड क्रमांक 34 के उत्तर पश्चिम मे रमेश सिंह के माकन से दक्षिण पश्चिम मे मोहित अग्रवाल के माकन तक, उत्तर पूर्व मे सुमित खरे के माकन से दक्षिण पूर्व मे एस.के गुप्ता के मकान तक कंटेनमेंट एरिया बनाया गया है। इसी के साथ एसडीएम बी.बी गंगेले को कंटेनमेंट एरिया के इंसीडेंट कमाण्डर के रूप में नियुक्त किया गया है।


कन्टेनमेंट एरिया में सर्विलेंस हेतु दल का गठन किया गया है जिसमें एसडीएम सहित अन्य अधिकारियों को शामिल किया गया है। कंटेनमेंट एरिया के अंतर्गत पूर्ण रूप से आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही उक्त एरिया के समस्त निवासियों को होम क्वारेंटाइन में रहना अनिवार्य रहेगा। कंटेनमेंट एरिया में सीएमएचओ द्वारा विशेष रैपिड रिस्पॉस टीम का गठन किया जाएगा।


उक्त क्षेत्र की एण्ट्री एक्जिट प्वाइंट पर स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा सतत स्क्रीनिंग की जाएगी। समस्त वार्डवार फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ता जैसे एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एलएचबी एवं सुपरवाईजर टीम वाइज एपीसेंटर से घरों का भ्रमण कर जानकारी नोडल अधिकारी आईडीएसपी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। समस्त कोरोना संक्रमण के पॉजीटिव केस के परिजन/निकट सम्पर्क को होम क्वारेंटाइन कराया जाएगा, जिससे संक्रमण को समुदाय में फैलने से रोका जा सके। इसी के साथ संदिग्ध संक्रमित कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करते हुए समस्त संबंधितों को होम क्वारेंटाइन कराया जाएगा, जिनको होम क्वारेंटाइन किया गया है उनका प्रतिदिन फॉलोअप लिया जाएगा, जब तक की सस्पेक्टेड केस की रिपोर्ट निगेटिव न आ जाए। इंसिडेंट कमाण्डर कंटेनमेंट एरिया का सेनेटाईजेशन कराया जाना सुनिश्चित करेंगे। कंटेनमेंट एरिया में कार्यरत समस्त कार्यकर्ता पीपीई प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से पालन करेंगे।

हरपालपुर में 11 जुलाई तक लॉकडाउन, निजी चिकित्सक एवं लैब संचालक पर एफआईआर.
एक दिन पहले हरपालपुर शहर के वार्ड क्रमांक 1 में नोएडा से आया एक बुजुर्ग कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। यह व्यक्ति और इसका परिवार नगर के कई लोगों के संपर्क में आया था। एहतियात की दृष्टि से एसडीएम नौगांव विनय द्विवेदी ने हरपालपुर शहर में 11 जुलाई तक लॉकडाउन घोषित कर दिया है। लॉकडाउन की इस अवधि में दूध की दुकानें सुबह 8 से शाम 6 बजे तक, फल-फूल सब्जी की दुकानें प्रात: 8 से दोपहर 12 बजे तक एक दिन छोड़कर एवं मेडिकल की दुकानें 24 घंटे खुल सकेंगी। अन्य सभी सुविधाओं को बंद रखा जाएगा।


इसके अलावा प्रशासन ने गुरूवार को दो बड़ी कार्यवाहियां भी की हैं। सर्दी, जुकाम और बुखार से पीडि़त उक्त कोरोना पॉजिटिव 15 दिन पहले हरपालपुर आ गया था और इन लक्षणों के बावजूद एक निजी चिकित्सक ने उसका कई बार इलाज किया। लैब संचालक के द्वारा उसकी जांच कराई गई। इन लोगों ने प्रशासन को इसकी खबर नहीं दी जिसके कारण दोनों के विरूद्ध धारा 188, 269, 270 आपदा प्रबंधन 51बी के तहत एफआईआर दर्ज कराई गई है। दोनों संस्थानों के साथ-साथ एक मेडिकल स्टोर को भी प्रशासन ने सील कर दिया है। वहीं गुरूवार को जिला पंचायत सीईओ हिमांशु चन्द्र एवं एसडीएम विनय द्विवेदी ने कंटेनमेंट एरिया का निरीक्षण किया। कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए लगभग 22 लोगों के सेम्पल भी लिए गए।


इनका कहना-

जिले के प्रमुख अस्पताल में पदस्थ डॉक्टर के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। उनकी कान्टेक्ट ट्रेसिंग कराई जा रही है। संपर्क में आए सभी लोगों की जांच कराई जाएगी।

डॉ. विजय पथौरिया, सीएमएचओ, छतरपुर


अवनीश चौबे रिपोर्टर छतरपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Post