लगवाएं वैक्सीन, हारेगा कोरोना! 1 मई से 18+ लोगों का होगा वैक्सीनेशन, ऐसे करवाएं रेजिस्ट्रेशन

भोपाल। 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लग सकेगी, जिसकी तैयारी प्रशासन ने शुरू कर दी है. राजधानी भोपाल में लगातार कोरोना के डराने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं. ऐसे में अब वैक्सीनेशन सेंटर और बाकी जगह पर भीड़ ना लगे, इसके लिए दो विशेष सुविधाएं शुरू की जा रही हैं. पहला, जिले में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग घर बैठे पोर्टल पर पंजीयन करा सकते हैं. कलेक्टर अविनाश लवानिया ने लोगों से पंजीयन कराने की अपील की है. दूसरा, कोरोना संबंधित RT-PCR टेस्ट का परिणाम भी लोग ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं.

ऐसे कराएं पंजीयन

1 मई से ‘https://cowin.gov.in’ वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. पंजीयन के लिए ‘Get OTP’ बटन पर क्लिक कर OTP मिलेगा. फिर इस OTP को डालकर वेरिफाई करना होगा. पंजीयन के लिए आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन कार्ड, वोटर कार्ड में से किसी एक ID प्रूफ को सिलेक्ट करना होगा. फिर उसका आईडी क्रमांक दर्ज करना होगा. इसके बाद जेंडर, डेट ऑफ बर्थ डालना होगा. आखिरी में शेड्यूल नॉउ का बटन दबाकर अपने क्षेत्र का पिनकोड डालना जरूरी होगा. वैक्सीनेशन के लिए आप तारीख और जगह भी बुक कर सकते हैं. एक मोबाइल से चार लोग ही पंजीयन करा सकेंगे. इसके अलावा टीकाकरण के लिए पंजीयन आरोग्य सेतु एप से भी समान प्रक्रिया के अनुसार किया जा सकता है.

ऐसे मिलेगी RT-PCR रिपोर्ट
RT-PCR रिपोर्ट ऑनलाइन जानने के लिए मध्य प्रदेश शासन की तरफ से ऑनलाइन सुविधा शुरू की गई है. वेबसाइट पर जाकर लोग आसानी से अपनी RT-PCR रिपोर्ट ले सकते हैं

About Author

You may have missed