इंदौर के विशेष डॉ अवधेश

कोरोनाकाल भारत के इतिहास का एक वो पन्ना बन गया है जो कभी भुलाया नही जा सकता। वर्ष 2019 से शुरू हुए इस प्रकोप की मार वर्ष 2020 तक नज़र आई , इस काल मे लाखों लोगों ने इस बीमारी का सामना किया, इस लड़ाई में सिर्फ एक साथ था , तो वो था हमारे चिकित्सकों का। इस काल में पूरे भारत में विषम परिस्तिथि व्याप्त थी, सभी महानगरों में हजारों की संख्या में संक्रमण जा चुका था। इसी में से एक शहर इंदौर भी था। जहां इस माहमारी की दोनों लहर ने जमकर प्रकोप बरसाया लेकिन इस लड़ाई में भी चिकित्सकों ने अपनी एक अहम भूमिका निभाई, हज़ारो चिकित्सकों ने ईश्वर स्वरूप में अपना सर्वस्य लगाकर लोगों की जान बचाई। इन्ही नामों में एक नाम ऐसा भी रहा जिसने अपने रात-दिन तक इंदौर शहर के लिए कार्य किया और वह नाम था ” डॉ.अवधेश गुप्ता “, मूलतः झांसी के डॉ.गुप्ता पिछले 2 दशक से भी ज़्यादा समय से इंदौर के अनेकों अस्पतालों में अपनी सेवाएं दे चुके है, सी.ऐच.एल अस्पताल, अपोलो अस्पताल जैसे कई नाम है। इनकी पहचान एक समर्पित चिकित्सक के रूप में मानी जाती है, जो अपने प्रत्येक दिन के 18 घण्टे कार्य करते है। चाहे कोई फोन अनजान हो या पहचान का किसी भी हालत में किसी भी परिस्तिथि में हर तरह की निः शुल्क व निः स्वार्थ रूप से चिकित्सीय सहायता देते है, अपने हसमुख और हमेशा मुस्कुरा कर लोगो को स्वस्थ करने के प्रण के साथ कार्य करने वाले डॉ.अवधेश रोज़ाना सैकड़ों मरीजो से जुड़ते है, कभी रातो तक आई.सी.यु में , तो कभी दिन भर अस्पताल के आपातकाल विभाग में।

डॉ अवधेश वार्ता में बताते है कि उनका जीवन इसी समाज के लिए समर्पित है, क्योंकि उनका पेशा उन्हें यह सिखाता है और इसी बात पर इनका जीवन खरा उतरता है, एक पारिवारिक जीवन के साथ-साथ 18 घण्टो तक कि सेवा देना आसान नही है, अपने पेशे के साथ साथ अपने ज़िम्मेदारियों को पूर्ण करना एक बड़ी चुनौती है , जिसे डॉ.गुप्ता अपने प्रेरणादायी व्यक्तित्व से पूर्ण स्नेह व समर्पण से पूर्ण करते है, जो वे दो दशक से ज़्यादा समय से करते आये है। डॉ.अवधेश को अभी तक सैकड़ो राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय पुरुस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है, आज डॉ.अवधेश प्रदेश के जानेमाने चिकित्सक के रूप में जाने जाते है जिनकी पहचान सिर्फ एक चिकित्सक की ही नही बल्कि एक वास्तविक समाज सेवक की है जो प्रत्येक पेशे को पूर्ण निष्ठा के साथ समाज की सेवा के लिए पूर्ण रूप से निभाने की प्रेरणा देती है।

डॉ.अवधेश वर्तमान में इंदौर के CHL अस्पताल में कार्यरत है और निरन्तर हर समय यहां मौजूद होते है। वर्षो का अनुभव और देश व समाज प्रेम का प्रण लिए डॉ.अवधेश गुप्ता लगातार अपने कार्यक्षेत्र में एक पहचान बने हुए है , जो कि प्रत्येक चिकित्सक के लिए प्रेरणा है।

You may have missed

error: Do not copy content thank you