August 15, 2020

महंतपुर में फहरा दिया उल्टा तिरंगा


दमोह। जिले की पथरिया जनपद पंचायत के ग्राम महंतपुर में उल्टा ध्वज फहराने का मामला सामने आया है। ग्राम पंचायत को जैसे ही इसका भान हुआ उन्होंने आनन-फानन में तुरंत ध्वज उतारकर सीधा किया तथा पुनः फहराया। हालाकि प्रशासन ने दोषियों पर कार्यवाही की बात की है।


राष्ट्रीय पर्व को लेकर लोग कितनी कोताही बरत सकते हैं इसका ताजा मामला ग्राम पंचायत महंतपुर में सामने आया है जहां सरपंच ने सचिव तथा अन्य सभी ग्रामीणों की मौजूदगी में उल्टा ध्वज फहरा दिया। पहले तो लोगों ने इस पर ध्यान नहीं लेकिन जब किसी ने बताया कि ध्वज उल्टा फहरा दिया है तो तुरंत ध्वज को नीचे उतारा गया तथा उसे सीधा करके पुनः फहराया गया।

इन सब के बीच किसी ग्रामीण ने उस पूरे घटनाक्रम का वीडियो भी बनाकर वायरल कर दिया । जब मामले की जानकारी जनपद पंचायत सीईओ आशीष अग्रवाल को लगी तो उन्होंने मामले की जांच कर दोषियों पर कार्यवाही करने की बात कही।

पथरिया अनुविभागीय अधिकारी भव्य त्रिपाठी ने बताया कि उन्हें अभी तक इस मामले से संबंधित कोई वीडियो या जानकारी नहीं मिली है लेकिन यदि ऐसा है तो पूरे मामले की जांच कर दोषियों पर कार्यवाही की जाएगी ध्वज फहराने के संबंध में एक पूरी नियमावली है। उसके बाद भी लोग ऐसी गलतियां करते हैं। जो भी नियम होगा उसी के तहत दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

यह पहला मौका नहीं है जब जिले में राष्ट्रीय ध्वज को उल्टा फहराया गया है। साल में दो बार राष्ट्रीय पर्व आता है और यदा-कदा इस तरह के मामले सामने आती रहते हैं। उसके बाद भी प्रशासन द्वारा संबंधित संस्थाओं को ध्वज फहराने संबंधी दिशा निर्देश और नियमावली जारी नहीं की जाती है। होना तो यह चाहिए कि सभी को इस संबंध में प्रशिक्षण भी दिया जाए।

दमोह से शंकर दुबे की रिपोर्ट

Sponsored

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Post