October 15, 2020

उपचुनाव के मद्देनजर सामान्य प्रेक्षक ने नोडल अधिकारियों की ली बैठक

आगर-मालवा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा उप निर्वाचन-2020 अन्तर्गत विधानसभा क्षेत्र-166 आगर हेतु नियुक्त किए गए सामान्य प्रेक्षक आईएएस डॉ. टी. बाबूराव नायडू ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के निर्वाचन कार्य से जुड़े नोडल अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने निर्वाचन कार्यों की समीक्षा कर दिशा-निर्देश दिए। प्रेक्षक ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन एवं वीवीपैट मशीन के प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने को कहा है। उन्होंने मशीनों के रख-रखाव हेतु अधिकारियों को प्रशिक्षित करने को कहा।

उन्होंने उप निर्वाचन हेतु जिले में प्रभावशील आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा जो दिशा-निर्देश जारी किए है, उनका समय-सीमा में पालन हों। मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक सुविधा उपलब्ध करवाएं। निर्वाचन कार्य हेतु गठित दलों द्वारा की जा रही कार्यवाही की सतत मॉनीटरिंग करें। विधानसभा क्षेत्र में मतदाता जागरूकता हेतु अधिक से अधिक स्वीप गतिविधियां की जाए।

प्रेक्षक ने निर्देश दिए हैं कि आमजन को निर्वाचन संबंधी शिकायत दर्ज कराने हेतु हेल्पलाईन नम्बर एवं जिला शिकायत केंद्र के नम्बर का व्यापक प्रचार करें। उन्होंने निर्वाचन से जुड़ी सभी टीमो के अधिकारियो-कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए, आपसी समन्वय से कार्य करने तथा कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन करने के लिए कहा गया।

बैठक में कलेक्टर अवधेश शर्मा ने विधानसभा उप निर्वाचन की तैयारियों से अवगत कराया ओर बताया कि आगर विधानसभा उपचुनाव हेतु जिले में 333 मतदान केन्द्रों पर 03 नवम्बर को मतदान होना है। मतदान केन्द्रों में 63 क्रिटीकल एवं 5 वल्नरेबल मतदान केन्द्र चिन्हित है। सभी मतदान केन्द्रों पर आयोग के निर्देशानुसार मिनिमम एश्योर्ड फैसेलिटी सुनिश्चित की जा रही है। 80 वर्ष से अधिक के बुजूर्ग, दिव्यांग एवं कोविड-19 के संक्रमित, संदिग्ध एवं कोरेन्टाईन मरीजों को आयोग के निर्देशानुसार पोस्टल बैलेट से घर से ही मत देने की व्यवस्था रहेगी। पुलिस अधीक्षक राकेश सगर ने पुलिस विभाग की तैयारियों से अवगत करवाया।


प्रचार रथ कर रहा मतदाताओं को जागरूक

विधानसभा उप निर्वाचन-2020 में सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें, इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा आगर विधानसभा क्षेत्र के लिए एलईडी युक्त प्रचार वाहन मतदाता जागरूकता गतिविधि आयोजित करने हेतु भेजा गया है। प्रचार रथ प्रतिदिन गांवों में जाकर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक कर रहा है। गुरूवार को मतदाता जागरूकता रथ ने पिपलोनकलां, गुंदीकलां एवं सोनचिड़ी में मतदाताओं को जागरूक किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *