किसानों के भारत बंद को कांग्रेस का समर्थन: विपिन वानखेड़े

कृषि क्षेत्र से जुड़े नए कानूनों को वापस लेने के लिए सरकार पर दबाव बनाने की खातिर मंगलवार (8 दिसंबर) को किसान भारत बंद करेंगे. देशभर के कई किसान संगठनों ने राष्‍ट्रव्‍यापी बंद बुलाया है. कांग्रेस, लेफ्ट, आम आदमी पार्टी, आजाद समाज पार्टी समेत अधिकतर विपक्षी पार्टियों ने भारत बंद को समर्थन देने का ऐलान किया है. ये दल मंगलवार को देश के अलग-अलग हिस्‍सों में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे. इसके अलावा ट्रेड, इंडस्‍ट्रीज और बैंकिंग से जुड़ी कई यूनियनों ने भी किसान आंदोलन और ‘भारत बंद’ को सपोर्ट करने की बात कही है. यानी राजनीतिक और संगठन के स्‍तर पर भारत बंद को सफल बनाने की पूरी तैयारी है. कल अलग-अलग राज्‍यों में ‘भारत बंद’ का अलग-अलग असर देखने को मिल सकता है क्‍योंकि कुछ जगहों पर स्‍थानीय स्‍तर पर बड़े प्रदर्शन की योजना है. आंदोलन का केंद्र मुख्‍य रूप से दिल्‍ली-एनसीआर ही रहेगा.

मध्यप्रदेश एनएसयूआई के प्रदेशाध्यक्ष व आगर विधायक विपिन वानखेड़े ने किसानों के भारत बंद को लेकर ट्वीट किया है कि- कांग्रेस पार्टी अन्नदाता के अधिकारों की लड़ाई में अन्नदाता के साथ है. कांग्रेस पार्टी 8 दिसंबर को किसानों के भारत बंद के आह्वान का पूर्ण समर्थन करती है.

किसान आंदोलन की शुरुआत में पंजाब और हरियाणा के किसान आंदोलन में शामिल थे. बाद में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान नेताओं ने आंदोलन में हिस्सा लिया, लेकिन अब इस आंदोलन में संपूर्ण उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों के किसान जुड़ गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *