12th Result Live Update: 27 जुलाई को माध्यमिक शिक्षा मंडल घोषित करेगा कक्षा 12वी के परिणाम.

कक्षा 12वीं के छात्रों का इंतजार अब 27 जुलाई को खत्म हो आएगा, माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

भोपाल। कोरोना संक्रमण के बीच कक्षा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित करदी गई थी, जिन्हें कोरोना संक्रमण के बीच ही जून माह में आयोजित कराया गया, कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम अब 27 जुलाई को दोपहर 3 बजे घोषित किया जाएगा. छात्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की ऑफीशियल वेबसाइट पर नतीजे देख सकेंगे.

इस वर्ष कक्षा 12वी में 8 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे. 2 मार्च से कक्षा 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की गई थीं, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं को जनरल प्रमोशन देकर राहत दी लेकिन कक्षा 12वीं के छात्रों को कोई राहत न देते हुए जून माह में परीक्षाएं प्रारंभ कराई, इनमें कई छात्र ऐसे भी थे जो कोरोना के चलते परीक्षा नहीं दे पाए, ऐसे छात्रों के लिए विभाग विशेष परीक्षाएं आयोजित करेगा, जिसके लिए परीक्षा फॉर्म 27 जुलाई तक ही भरे जाएंगे.

माध्यमिक शिक्षा मंडल 27 जुलाई सोमवार को दोपहर 3 बजे परीक्षा परिणाम घोषित करेगा, लॉकडाउन के बीच छात्रों का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा, संक्रमण के कारण कोई विशेष कार्यक्रम भी आयोजित नहीं किया जाएगा. छात्रों को विभाग के पोर्टल पर ही नतीजे देखने होंगे

यहां देख सकेंगे ऑनलाइन रिजल्ट

www.mpresult.nic.in और www.mpbse.nic.in इन वेबसाइट पर छात्र परीक्षा परिणाम देख सकेंगे. छात्रों को घर पर ही परिणाम देखने होंगे, जबकि सामान्य दिनों में माध्यमिक शिक्षा मंडल इन नतीजों के लिए बड़े स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कराता था. मैरिट में आने वाले छात्रों को सम्मानित भी किया जाता था, लेकिन इस वर्ष छात्रों को इन सब से वंचित रहना पड़ेगा और घर पर ही जश्न मनाना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

error: Do not copy content thank you