September 22, 2020

क्या मध्यप्रदेश में 25 सितंबर से फिर लगेगा लॉकडाउन? गृहमंत्री ने बताया

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने उस वायरल फेक न्यूज़ पर सरकार की स्थिति स्पष्ट की है जो बिना किसी रिलायबल सोर्स के सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा वायरल हो रही है। गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि 25 सितंबर से मध्यप्रदेश में लॉकडाउन होगा या नहीं।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि, यह बात सही है कि मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं परंतु फिलहाल लॉकडाउन का कोई विचार नहीं है। लॉकडाउन के बुरे परिणाम हम देख चुके हैं। इसलिए सरकार इस दिशा में कोई विचार नहीं कर रही है। लोगों को सावधानी बरतनी होगी। लोग जितना सावधान होंगे संक्रमण उतना कम होता चला जाएगा।

कोरोना वायरस के कारण लगाए गए कई प्रतिबंध

पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के नाम पर आम जनता और दुकानदारों पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं।

नवदुर्गा के अवसर पर माता की प्रतिमा स्थापना एवं झांकी निर्माण पर रोक नहीं लगाई गई है परंतु उत्सव पर रोक लगा दी गई है। गरबा-डांडिया या फिर महाआरती आदि के आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

भोपाल में रात 8:00 बजे बाजार बंद करने के आदेश न केवल पारित हुए बल्कि कढ़ाई पूर्वक पालन कराया जाने लगा है।

राजधानी भोपाल में रात्रि कर्फ्यू फिर से लगा दिया गया है। सरकारी दस्तावेज में इसे धारा 144 के तहत लगाया गया प्रतिबंध बताया गया है।

इंदौर में बाजार बंदी के लिए खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टर को निर्देशित किया है।
लोगों को आपत्ति सिर्फ इस बात पर है कि सभी प्रकार के प्रतिबंध धार्मिक आयोजनों एवं बाजारों पर लगाए जा रहे हैं।

राजनीतिक रैलियां, आम सभाएं, और पार्टियों के कार्यक्रम पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

प्रदेश में सोमवार को 2,523 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 1,08167 हो गई है. प्रदेश में सोमवार को कोरोना संक्रमित 37 मरीजों की मौत भी हुई है, जिसके बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 2,007 हो गया है. 2,224 संक्रमित मरीज सोमवार को ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं. अब तक प्रदेश में 83,618 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं, जबकि 22,542 मरीज एक्टिव हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *