आगर जिले में डेंगू से हुई दूसरी मौत, स्वास्थ्य विभाग के सारे इंतजाम साबित हो रहे फैल

विजय बागड़ी, आगर-मालवा। जिले में एक और डेंगू पॉजिटिव मरीज की मौत का मामला सामने आया है जिसके बाद अब स्वास्थ विभाग के डेंगू से बचाव के लिए किए जा रहे सारे इंतजाम फेल साबित हो रहे हैं। यहां आगर तहसील के ग्राम कबीरखेड़ा निवासी राकेश पिता बद्रीलाल उम्र 27 वर्ष की डेंगू से मौत हुई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, युवक की गत सोमवार को आगर जिला चिकित्सालय में डेंगू जांच कराई गई थी जिसमे वह पॉजिटिव पाया गया था, गंभीर अवस्था में युवक को जिला अस्पताल से उज्जैन रेफर किया गया तभी रास्ते में उसने दम तोड़ दिया। इससे पहले भी जिले में डेंगू के कारण राजीव गांधी कॉलोनी निवासी 20 वर्षीय युवती की मौत हो चुकी है लेकिन इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग अब केवल औपचारिकता के रूप में कार्य कर रहा है।

अब जिले में डेंगू से दूसरी मौत होने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है, यहां डेंगू से हुई मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग का अमला कबीरखेड़ा पहुँचा। सीएमएचओ समंदर सिंह मालवीय, जिला मलेरिया अधिकारी प्रेमलता डाबी, मीडिया प्रभारी आरसी इरवार सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी ग्राम कबीरखेड़ा पहुँचे और पीड़ित परिवार के लोगों से बातचीत की और आसपास के क्षेत्रवासियों को डेंगू के प्रति जागरूक किया, आसपास के क्षेत्र में लार्वा सर्वे कर वहां मौजूद लारवा को नष्ट करवाया। डेंगू से दो मौत होने के बाद भी स्वास्थ विभाग अब केवल औपचारिकता निभाने में लगा हुआ है। यहां आगर शहर में अभी तक नगरपालिका द्वारा फागिंग मशीन के माध्यम से किसी तरह की दवाई का छिड़काव नहीं कराया गया जबकि सीएमएचओ द्वारा डेंगू से हुई पहली मौत के बाद ही नगर पालिका को दवाई छिड़काव कराने के लिए निर्देशित किया गया था।

-अब तक मिले 65 पॉजिटिव

जिले में अब तक 65 लोग डेंगू संक्रमित पाए जा चुके हैं। मंगलवार को भी 28 लोगों की डेंगू जांच की गई जिसमें से करीब 12 लोग डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें 6 बच्चे शामिल है। 5 लोग आगर क्षेत्र के डेंगू पॉजिटिव आए है और बाकी 7 लोग आगर, बडौद व सुसनेर के ग्रामीण क्षेत्रों से है। अब तक जिले में 173 डेंगू के संदिग्ध लोगों की जा चुकी है जिसमें से 65 लोगों की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई है और 2 लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

error: Do not copy content thank you