July 2, 2020

इस वर्ष नही निकलेगी बाबा बैजनाथ की शाही सवारी, गर्भगृह में भक्त मंडलो का प्रवेश निषेध.

आगर-मालवा.

कोविड-19 महामारी से होने वाले संक्रमण से जिला फिलहाल मुक्त है। इसी के चलते भारत सरकार की गाइडलाइन अनुसार आम नागरिक के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के दृष्टिगत रखते हुए आगामी सावन माह के दौरान बाबा बैजनाथ मन्दिर सहित अन्य मंदिरों में भक्त मंडलो का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। सिर्फ मुख्य पुजारी को ही गर्भगृह मे अंदर जाने की अनुमति रहेगी। इस सम्बंध में एसडीएम द्वारा आदेश जारी किए जा चुके है।


सावन माह के अंतिम सोमवार को नगराधिपति बाबा बैजनाथ महादेव की निकाले जाने वाली शाही सवारी इस वर्ष नही निकलेगी। कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए आमजन की सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। वही कावड़ यात्रियों व ग्रामीण महिलाओं द्वारा कलश यात्रा निकालकर जल चढ़ाएं जाने पर भी प्रतिबंध रहेगा।

एसडीएम महेंद्र कवचे द्वारा जारी आदेश में बताया गया कि बाबा बैजनाथ महादेव मंदिर में नियमित दर्शनार्थियों के लिए रैलिंग के माध्यम से दर्शन किये जाने की व्यवस्था की जाएगी जिसमें पूर्व से बनाये गए गोले डिस्टेंस बॉक्स में दर्शनार्थी कतार बना कर खड़े रहेंगे। पुरुष व महिला पुलिसकर्मी निरन्तर ड्यूटी पर रहेंगे जो इस बात का ध्यान रखेंगे की मंदिर आने वाले व्यक्ति द्वारा शासन के नियमों का पालन किया जा रहा है या नही। दर्शन के दौरान दर्शनार्थी किसी भी स्थान को स्पर्श नही करेगा, दर्शन कर हाथ जोड़ते हुए बाहर वाले रास्ते से बाहर जाएगा। मन्दिर में किसी भी प्रकार के हार-फूल, प्रसाद का उपयोग एवम मन्दिर में घन्टी बजाना प्रतिबंधित रहेगा। किसी भी पुजारी द्वारा हाथों की उंगलियों से किसी दर्शनार्थी के माथे पर टिका अथवा चन्दन नही लगाया जाएगा। मन्दिर परिसर में किसी भी पुजारी को नियमों का उल्लंघन करते पाया गया तो उसके विरुद्ध कोविड-19 के सम्बन्ध में लागू नियमों के तहत सख्त कार्यवाही की जाएगी।

5 सेनेटाइजर मशीन होगी स्थापित.

मन्दिर परिसर में 5 अलग-अलग स्थानों पर सेंसर वाली सेनेटाइजर मशीन स्थापित की जाएगी। जिससे दर्शनार्थीयो को अपने हाथ को सेनेटाइज करके ही मन्दिर में प्रवेश किया जाना होगा। पेयजल की व्यवस्था पूर्णरूप से व्यवस्तिथ रहेगी। सीएमओ नियमित रूप से मन्दिर परिसर में दो बार सफाई कार्य कराएंगे। मन्दिर परिसर में कोविड 19 संक्रमण से बचाव सम्बन्धी प्रसार सामग्री का प्रदर्शन प्रमुखता से होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Post