September 8, 2020

कोरोना से डरे नहीं, सावधानी रखे

 

आगर-मालवा। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण का फैलाव निरंतर बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के नागरिकों से अपील की गई है कि वायरस से डरे नहीं, केवल सावधानी रखकर स्वयं और परिवार को सुरक्षित रखें।

केवल सावधानी ही इस वायरस से बचाव का उपाय है।
कोरोना वायरस के लक्षण बुखार आना, मांसपेशियों एवं जोड़ों का दर्द, सर्दी, जुखाम, सुखी खांसी एवं खरास, सांस लेने में तकलीफ एवं दस्त जैसे समान्य लक्षण भी कोरोना वायरस के लक्षण हो सकते है।

कोरोना वायरस कैसे फैलता है?

कोरोना वायरस प्रारंभिक रूप से मरीज के शरीर से निकलने वाले तरल पदार्थ (श्वसन के रास्ते के स्त्राव,रक्त, उल्टी, लार) के सम्पर्क में आने से फैलता हैं। जैसे संक्रमित व्यक्ति द्वारा छींकने, खांसने के बाद संक्रमित बूंदे उसके हाथ पर लग जाना, संक्रमित व्यक्ति को छूने, उसके सम्पर्क में आने आदि तरह से फैलता है।

सावधानी एवं बचाव के तरीके

खांसते-छींकते समय मॅुह को रूमाल या कोई भी कपड़े से ढंक कर रखें। अत्याधिक भीड़भाड़ वाले स्थानों पर न जाएं। बिना कार्य के घर से बाहर न निकलें। घर से बाहर रहने के दौरान एक-दूसरे से दो मीटर की दूरी बनाकर रखें। बुखार, खांसी, सर्दी, सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण होने पर तत्काल फीवर क्लीनिकों पर जाकर अपना उपचार एवं जांच करवाएं।

 

SPONSORED

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Post