February 20, 2021

बेरछा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड वैक्सीनेशन का दूसरा चरण हुआ शुरू

2 0
Read Time:2 Minute, 13 Second

बेरछा। कोविड-19 टीकाकरण के पहले चरण में टीका लगवा चुके लोगों को दूसरी खुराक देने का अभियान अब बेरछा में शुरू हो गया है. अधिकारियों ने बताया कि मेडिकल नियमों/शर्तों के अनुसार जिन लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक ली है, उन्हें उसके चार से लेकर छह हफ्ते के दौरान दूसरी खुराक लेनी है जिसे बूस्टर खुराक भी कहा जाता है.


कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे चरण में बेरछा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड-19 वैक्सीन प्रभारी डॉ.नीरज नागर की निगरानी में बीएमओ डॉ.भूदेव मेहता, कोविड-19 आयुष मेडिकल अधिकारी डॉ.विजेंद्र सिंह कटारिया व अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को एएनएम ममता सावले और तरुणा शर्मा द्वारा टीका लगाया गया..


कोविड-19 आयुष मेडिकल अधिकारी डॉ.विजेंद्र सिंह कटारिया भी उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक दी गई. उन्होंने “द टेलिग्राम” से चर्चा में कहा, ‘‘ मैंने आज कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक ली है. इस बूस्टर खुराक के बाद ही शरीर में वायरस के खिलाफ लड़ने वाली एंटीबॉडीज बनने लगती हैं. जब तक हर व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की दो खुराक ना लग जाएं, तब तक हर व्यक्ति को मास्क लगाना चाहिए और एक- दूसरे से दूरी रखनी चाहिए.’’ उन्होंने कहा कि यह टीका काफी कारगर है और यदि लाभार्थी को अब भी कोरोना वायरस हो जाता है तो हो सकता है कि उसके शरीर में लक्षण सामने नहीं आएं लेकिन वह जाने-अनजाने में दूसरे को संक्रमित कर सकता है.

About Post Author

विजय बागड़ी

Indian Journalist, Editor-in-chief of thetelegram.in
Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %