October 5, 2020

ईवीएम का प्रथम रेण्डमाईजेशन सम्पन्न


आगर-मालवा। विधानसभा क्षेत्र-166 आगर के उप चुनाव के लिए उपयोग होने वाली ईवीएम व्हीव्हीपेट मशीनों का प्रथम रेंडमाइजेशन सोमवार को कलेक्टर तथा जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अवधेश शर्मा की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ. इस दौरान भारत निर्वाचन आयोग से मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारी उपस्थित रहे.


प्रथम रेण्डमाईजेशन के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी अशफाक अली, रिटर्निंग अधिकारी राजेन्द्र सिंह रघुवंशी, जिला योजना अधिकारी डॉ. सुनील चौहान, राजनैतिक दलों के कैलाश कक्का, अशोक प्रजापति, शमीउल्ला कुरैशी, अशीष शर्मा सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे.


रबी फसल की बुआई के लिए प्रमाणित बीज खरीदें एवं पक्का बिल प्राप्त करें

कृषि विभाग द्वारा बीज क्रय करने हेतु जिले के कृषकों को सलाह जारी

आगर-मालवा जिले में रबी फसलों का बुआई का कार्य प्रारम्भ हो रहा है, कृषक रबी फसलों के बीज निजी अथवा सरकारी संस्थाओं से क्रय करते हैं तो प्रमाणित बीज के बेग पर टेग लगे होने चाहिये एवं पक्का केशमेमों दुकानदार से लेना चाहिये जिससे यदि किसी भी फसल की बीज खराब होने की शिकायत मिलती है तो विक्रेता के विरूद्व वैधानिक कार्यवाही की जा सके. उक्त अपील कृषि विभाग के उप संचालक आरपी कनेरिया द्वारा जिले के कृषकों से की है. उन्होंने खाद्यान्न दलहन तिलहन विक्रेताओं से अनुरोध किया है कि खाने में उपयोग होने वाले खाद्यान्न तिलहन दलहन को बुआई के बीज के रूप में कृषक को विक्रय न करें.

SPONSORED

उप संचालक ने बताया कि प्रायः यह देखने में आता है कि कतिपय दुकानदारों द्वारा कृषकों को बीज के नाम से खाने का अनाज बोने हेतु विक्रय किया जाता है. जिसका कृषक को कोई केशमेमों भी नही दिया जाता एवं कृषक अपने आप को ठगा महसुस करता है. अतः कृषक भाई रबी फसलों के प्रमाणित बीज लाईसेंसधारी बीज विक्रेताओं से ही खरीदे एवं पक्का बिल प्राप्त करें तथा खुले बेग से बीज क्रय न करें। साथ ही यह भी सुनिश्चित कर ले कि खाद्यान्न के रूप में उपयोग में लिए जाने वाला अनाज, बीज के रूप में प्रयोगे हेतु न खरीदा हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Post