विपिन-अंकुश सहित मध्यप्रदेश NSUI की हुई बड़ी जीत, ओपन बुक सिस्टम से होगी UG-PG अंतिम वर्ष की परीक्षा

भोपाल/आगर-मालवा।.

मध्य प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने आज शनिवार को एक वीडियो जारी करते हुए बताया कि अब कॉलेज में स्नातक व स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षा भी ओपन बुक प्रणाली से कराई जाएगी. फैसला आने के बाद छात्रों व एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं में हर्ष का माहौल है. एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष व आगर विधायक विपिन वानखेड़े और एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव अंकुश भटनागर निरंतर सरकार से जनरल प्रमोशन या ओपन बुक परीक्षा कराने की मांग कर रहे थे. कुछ दिन पहले ही सरकार से ओपन बुक परीक्षा या जनरल प्रमोशन देने की मांग दोनों नेताओं ने की थी, जिसके बाद उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने ओपन बुक परीक्षा कराने का ऐलान कर दिया.

कोरोना के चलते सरकार ने ओपन बुक परीक्षा प्रथम व द्वितीय वर्ष स्नातक व स्नातकोत्तर छात्रों के लिए कराने का निर्णय लिया था जबकि स्नातक व स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने की बात सरकार ने की थी. कुछ दिन पहले ही आगर विधायक विपिन वानखेड़े व NSUI के राष्ट्रीय सचिव अंकुश भटनागर ने पत्र व वीडियो के जरिए सरकार से कहा था कि यह वक्त परीक्षा के लिए सही नहीं है, ऐसे में छात्रों की परीक्षा लेने में वह परिणाम हासिल नहीं हो पाएंगे जिसकी वह तैयारी कर रहे हैं.

छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र व पंजाब में कांग्रेस की सरकार है. प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से जनरल प्रमोशन देने की मांग की गई थी, जिसे उन्होंने माना है और छात्रों को जनरल प्रमोशन भी दिया गया. जनरल प्रमोशन व ओपन बुक परीक्षा कराने की मांग व थोड़ी देर में वायरल हुआ पत्र व वीडियो ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा व एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव अंकुश भटनागर ने इस अंतिम वर्ष के छात्रों को भी जनरल प्रमोशन या ओपन बुक परीक्षा कराने को लेकर मुख्यमंत्री, उच्च शिक्षा मंत्री को पत्र लिखा, आगर नेहरू कॉलेज में प्राचार्य को ज्ञापन दिया, कॉलेज के मुख्यमंत्री को सदबुद्धि देने के लिए यज्ञ भी किया था, जिसका परिणाम आज छात्रों व NSUI को जीत के रूप में मिला है.

अंकुश भटनागर ने “द टेलिग्राम” से चर्चा में कहा कि ये प्रत्येक उन छात्रों व एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं-पदाधिकारियों की जीत है जो पिछले कई समय से सरकार के खिलाफ कोरोना काल में लड़ाई लड़ रहे थे और आखिर सरकार को अंत में छात्र शक्ति के सामने झुकना पड़ा और आखिरकार अब प्रदेश के समस्त स्नातक- स्नातकोत्तर के सभी वर्ष के छात्रों की परीक्षा ओपन बुक से होगी.

About Author

You may have missed