कुंभ में जमकर बरती गई लापरवाही! 48 घंटे में मिले 1000 कोरोना पॉजिटिव, दो हफ्ते पहले ही खत्म हो सकता है हरिद्वार का कुंभ मेला

उत्तराखंड। प्रदेश के हरिद्वार में चल रहे कुंभ मेले को दो हफ्ते पहले ही मतलब आज बुधवार को खत्म करने का फैसला सरकार द्वारा लिया जा सकता है. सूत्रों का कहना है कि यह फैसला उत्तराखंड सरकार और धार्मिक नेताओं के बीच चर्चा के बाद लिया गया है. गंगा नदी के तट पर होने वाले वार्षिक कार्यक्रम में नदी में डुबकी लगाने के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंच रहे है. इससे देशभर में कोरोना के मामले बढ़ने को लेकर चिंता बढ़ा दी है. वहीं हरिद्वार में बीते 48 घंटे के दौरान 1000 नए लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

आज सुबह, साधु और भक्तों की बड़ी भीड़ ने शाही स्नान के लिए मुख्य घाट, हर की पौड़ी में डुबकी लगाई. ये सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम का तीसरा प्रमुख स्नान था.

राज्य सरकार का कहना है की दोपहर 2 बजे तक, 9,43,452 श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई थी.पुलिस अधिकारी संजय गुंजयाल का कहना है कि , ‘गैर-भीड़-भाड़ वाले घाटों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले लोगों पर जुर्माना लगाया गया, लेकिन मुख्य घाटों पर मौजूद लोगों पर जुर्माना लगाना बहुत मुश्किल हो रहा है.’ कुंभ का अगला महत्वपूर्ण दिन 27 अप्रैल निर्धारित है.

सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रव्यापी आलोचना और कोरोना को लेकर चिंताओं के बीच राज्य सरकार शक्तिशाली अखाड़ों और साधु-संतों को मनाने की कोशिश कर रही है, ताकि वे हरिद्वार से चले जाएं और आयोजन को खत्म किया जा सके.

उत्तराखंड पुलिस के प्रमुख अशोक कुमार ने कहा कि दोपहर तक लगभग 10 लाख लोगों ने नदी में स्नान किया है. कुंभ मेले में कोई सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है और ना ही कोई साधु या उनके अनुयायी घाट पर मास्क लगाए हुए नजर आ रहे हैं. वहा कोई भी व्यक्ति कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर ध्यान नहीं दे रहा है.

About Author

You may have missed